Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

भारत का कौन सा शहर किस मामले में अव्वल और उसके मुकाबले अयोध्या कहां?

भारत का कौन सा शहर किस मामले में अव्वल और उसके मुकाबले अयोध्या कहां?
Manish Gaur
December 31, 2023

आजकल हर किसी की जुबान पर अयोध्या की ही चर्चा है. दुनियाभर के लोग 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रहे हैं जब भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा. इससे पहले रामनगरी अयोध्या को हाईटेक शहर के रूप में विकसित के लिए दिनरात काम चल रहा है. 178 परियोजनाओं के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों के लिए सरकार 30 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

जैसे मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी कही जाती है वैसे ही अयोध्या को देश की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में बनाने की कोशिश होती दिख रही है. इसलिए अयोध्या के तमाम मठों, मंदिरों और आश्रमों को भव्य रूप दिया जा रहा है. विभिन्न कुंडों, तालाबों और प्राचीन सरोवरों के नवीनीकरण का काम जारी है. स्मार्ट सिटी, मेट्रो रेलवे नेटवर्क, सोलर सिटी, ग्रीन फील्ड टाउनशिप, अंडर ग्राउंड होगा सीवर सिस्टम जैसी तमाम परिजनाओं पर भी काम चल रहा है. इंटरनेशनल एयरपोर्ट और वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से सुसज्जित रेलवे स्टेशन बनकर तैयार है. 

 

अयोध्या में जब से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, तब से शहर का कायाकल्प होने लगा है. यूपी सरकार का अयोध्‍या को दुनिया की सबसे सुंदर नगरी बनाने का लक्ष्य है. लेकिन क्या ये संभव हो पाएगा? आइए जानते हैं भारत का कौन सा शहर किस मामले में अव्वल है और उसके मुकाबले अयोध्या कहां है?

 

भारत में सबसे बड़े शहर कहां?
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है. अब सबसे बड़े शहर की बात करें तो दो पहलुओं से सबसे बड़े शहर का पता चलता है. एक वहां का क्षेत्रफल (एरिया) और दूसरा आबादी. क्षेत्रफल के हिसाब से राजधानी दिल्ली भारत का सबसे बड़ा शहर है. दिल्ली में एक कोने से दूसरे कोने तक पहुंचने के लिए 50 km का सफर तय करना पड़ता है. वहीं आबादी के लिहाज से मुंबई भारत का सबसे बड़ा शहर है. 2011 की जनगणना के अनुसार, मुंबई की आबादी 1 करोड़ 24 लाख 42 हजार 373 दर्ज की गई थी. 

देश का सबसे बड़ा और व्यस्ततम हवाई अड्डा 
राम मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार है. दावा किया जा रहा है 20 महीने में बनाकर तैयार कर लिया गया, जो कि एतिहासिक है. ये एयरपोर्ट चार हजार यात्रियों को एक साथ सर्विस उपलब्ध करा सकता है. सेकंड फेज का काम पूरा होने के बाद अयोध्या एयरपोर्ट हर साल 60 लाख यात्रियों को ऑपरेट कर सकेगा. ये ए-321 टाइप एयरक्राफ्ट को भी ओपरेट करने में सक्षम है. अब आपको देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के बारे में बताते हैं.

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा और व्यस्ततम हवाई अड्डा है. यहां से हर साल 7 करोड़ से ज्यादा हवाई यात्री सफर करते हैं. रोजाना करीब 1500 फ्लाइट ऑपरेटर होती हैं. एयरपोर्ट पर तीन टर्मिनल हैं- टी1, टी2 और टी3. टर्मिनल 3 पर देश की सबसे बड़ी लाउंज सुविधा उपलब्ध है.

रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर कहां
अयोध्या नगरी में जैसे जैसे विकास हो रहा है रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़ रहे हैं. वैसे लिंक्डइन की एक स्टडी के अनुसार, देश में युवाओं के लिए सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली एनसीआर में हैं. सबसे ज्यादा सैलेरी सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स पाते हैं. 
सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की नौकरी भारत में सबसे अधिक वेतन वाली नौकरियों में से एक है. हार्डवेयर, नेटवर्किंग और आईटी इंडस्ट्री देश में सबसे अच्छे सैलेरी पैकेज देते हैं.

देश का सबसे लंबा और बड़ी रेलवे स्टेशन
भारत के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन की बात करें तो वो गोरखपुर का है लेकिन पश्चिम बंगाल का हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन  है. यहां 23 प्‍लेटफॉर्म हैं और 26 रेलवे ट्रैक बने हुए हैं. इसे सबसे व्‍यस्‍त रेलवे स्‍टेशन का भी दर्जा प्राप्‍त है. हावड़ा जंक्शन से हर दिन करीब 600 ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें करीब 10 लाख यात्री सफर कर रहे होते हैं. देश का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन सियालदह भी पश्चिम बंगाल में है. यहां कुल 21 प्लैटफॉर्म और 28 रेलवे ट्रैक हैं.

सबसे साथ-सुथरा शहर कहां
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में मध्य प्रदेश के इंदौर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर माना गया है. इंदौर देश का पहला 7-स्टार कचरा मुक्त शहर भी है. गुजरात के सूरत को दूसरा, महाराष्ट्र के नवी मुंबई को तीसरा स्थान हासिल है. साथ ही आपको सबसे साफ-सुथरा रेलवे स्टेशन के बारे में बता देते हैं. रेल मंत्रालय की 2019 सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान का जयपुर स्टेशन भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की लिस्ट में पहले नंबर पर शुमार है. इसके बाद जोधपुर, दुर्गापुरा, जम्मू तवी का स्टेशन सबसे साफ रहता है.

भारत में रहने के लिए सबसे शानदार शहर
Mercer’s Quality of Living (City Ranking) सर्वे की रिपोर्ट में भारत में रहने के लिए सबसे अच्छे शहर के नामों का खुलासा हुआ है. हैदराबाद ने पहला स्थान हासिल किया है. इसका कारण है यहां का हेल्थ केयर सिस्टम, शिक्षा व्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर और शांत वातावरण. इसके बाद पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली का नाम भी शामिल है.

मुंबई का पीने का पानी सबसे साफ 
पानी जीवन जीने के लिए सबसे मूल आधार है. मुंबई का पानी सबसे साफ माना गया है. ब्यूरो इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में पीने का पानी सबसे साफ और सुरक्षित है. 21 बड़े शहरों में किए गए सर्वे में मुंबई पहले स्थान पर है. इसके बाद हैदराबाद और भुवनेश्वर दूसरे स्थान पर हैं. उसके बाद रांची और रायपुर आते हैं.

छात्रों के लिए सबसे अच्छा शहर
Quacquarelli Symonds (QS) रैंकिंग के अनुसार, दुनिया में छात्रों के लिए सबसे अच्छा शहर लंदन है. भारत की बात की जाए तो ये शहर है मुंबई. दुनिया 118वीं रैंक के साथ मुंबई भारत में छात्रों के लिए सबसे अच्छा शहर है. इसके बाद दिल्ली दूसरे नंबर पर आता है. फिर बेंग्लुरू, चेन्नई सबसे बेस्ट माना गया है. इन शहरों को छात्रों की एजुकेशन और उनके करियर के लिहाज से बेस्ट माना गया है. 

भारत के सबसे विकसित शहरों की लिस्ट में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और चेन्नई शामिल हैं. सबसे विकसित जिले पुणे, बेंगलुरु, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा और हैदराबाद हैं. इन शहरों में लोगों की अच्छी इनकम, हाई एजुकेशन लेवल, बेहतर यातायात और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं. अयोध्या को भारत के विकसित शहरों की बराबरी करने में अभी समय लगेगा. हालांकि, राम मंदिर के निर्माण और हालिया विकास परियोजनाओं के कारण अयोध्या में तेजी से विकास हो रहा है.