उत्तराखंड बस हादसे में अब तक 26 की मौत, PM से लेकर CM ने किया राहत का ये ऐलान

The Fact India: चारधाम यात्रा पर गए श्रद्धालुओं से भरी एक बस उत्तराखंड में करीब 600 फीट गहरी खाई में गिरने से करीब 26 लोगों की मौत हो गई है. बस में सवार सभी यात्री मध्यप्रदेश (Uttarakhand Bus Accident) के हैं. घटना की जानकारी मिलते ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान उत्तराखंड पहुंच गए. वहीं पूरे प्रदेश में शोक की लहर छा गई. क्योंकि बस में सवार 30 यात्रियों में से महज 4-5 यात्री ही बचें हैं, वह भी घायल है. सीएम ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर दुःख जताया है.

मृतकों (Uttarakhand Bus Accident) के परिजनों को परिवहन विभाग की दुर्घटना राहत निधि से एक एक लाख का मुआवज़ा दिया जाएगा. आपको बता दें कि यमुनोत्री हाइवे पर रविवार शाम डामटा के पास एक बस के गहरी खाई में गिर जाने से 26 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और चालक समेत चार गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को डामटा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Dr. Anish Vyas : 27 जून तक मीन राशि में रहेंगे मंगल

हादसे का कारण ओवर स्पीड बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, रविवार को हरिद्वार से बस संख्या- यूके 04- पीए-1541 मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के यात्रियों को लेकर यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुई. शाम करीब पौने सात बजे डामटा के पास रिखाऊ खड्ड के पास अचानक अनियंत्रित होकर 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी.

यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर अधिकांश जगाहों पर क्रेश बैरियर न होना भी दुर्घटना का बड़ा कारण माना जा रहा है. लेकिन एनएच बड़कोट उसके बाद भी यात्रा मार्ग पर क्रेश बेरियर नही लगा पा रहा है. कुछ यही कारण रविवार सांय को भी देखने को मिला. जहां पर क्रेश वेरियर न होने के कारण एमपी के यात्रियों की एक बस सीधे खाई में जा गिरी.

29 Views