अमेरिका से चीन को राजनाथ सिंह की दो टूक, कोई छेड़ेगा तो भारत नहीं छोड़ेगा

Rajnath-Singh

The Fact India: अमेरिका से भारत ने चीन को उसकी नापाक हरकतों के लिए दो टूक जवाब दिया है. अमेरिकी यात्रा पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि अगर भारत को किसी ने नुकसान पहुंचाया तो वह भी बख्शेगा नहीं. इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के तौर पर उभरा है और दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की ओर अग्रसर है.

रक्षा मंत्री (Rajnath Singh) ने यह भी कहा कि मैं खुले तौर पर यह नहीं कह सकता कि उन्होंने (भारतीय सैनिकों ने) क्या किया और हमने (सरकार ने) क्या फैसले लिए. लेकिन मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि (चीन को) एक संदेश गया है कि भारत को अगर कोई छेड़ेगा तो भारत छोड़ेगा नहीं.”

पार्टी से नाराज हार्दिक पटेल को AAP का ऑफर, कहा- कांग्रेस में अपना समय बर्बाद न करें

भारत और अमेरिका के बीच वॉशिंगटन डीसी में आयोजित हुए ‘टू प्लस टू’ मीटिंग के बाद राजनाथ सिंह सैन फ्रांसिस्को पहुंचे. जहां उन्होंने भारतीय वाणिज्य दूतावास के एक समारोह को सम्बोधित करते हुए चीन को सख्त सन्देश दिया. साथ ही उन्होंने चीन के साथ सीमा पर भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाई गई वीरता का जिक्र भी किया.

हालांकि यूक्रेन युद्ध पर बिना कोई सीधी टिप्पणी करे राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ‘जीरो-सम गेम’ कूटनीति में विश्वास नहीं करता है. उन्होंने कहा कि अगर भारत के किसी एक देश के साथ अच्छे संबंध हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि किसी अन्य देश के साथ उसके संबंध खराब हो जाएंगे. उन्होंने कहा, “भारत ने कभी भी इस तरह की कूटनीति नहीं अपनाई है. भारत कभी भी इसे (इस तरह की कूटनीति) नहीं अपनाएगा. हम अंतरराष्ट्रीय संबंधों में ‘जीरो-सम गेम’ में विश्वास नहीं करते हैं.”

138 Views