दिल्ली में रिकॉर्ड 49 डिग्री पर पहुंचा तापमान, अंडमान पहुंचा मानसून

The Fact India: दिल्ली और राजस्थान समेत उत्तर भारत में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रहा है. राजधानी दिल्ली में तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया. मौसम विभाग के दो स्टेशनों मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 49.2 और 49.1 डिग्री (Weather India) दर्ज किया गया. हालांकि इसके बीच में एक राहत की खबर भी सामने आई. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 16 मई को मौसम की पहली बारिश दर्ज की गई है.

बेनीवाल का आरोप- चिंतन शिविर के बीच साजिशन उपमुख्य सचेतक ने कराया कारोबारी की हत्या

मौसम विभाग की माने तो आने वाले वक्त में और गर्मी देखने को मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने जानकारी देते हुए कहा कि हीट वेव की शुरुआत मार्च में हुई थी. तापमान तब 41-42 तक गया था. मार्च के मध्य हफ्ते तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस (Weather India) हो गया था. हालांकि राहत की खबर यह है कि इस साल समय से चार दिन पहले 27 मई को मानसून के केरल पहुंचने की भी संभावना है.

बेणेश्वर धाम से राहुल ने मोदी पर साधा निशाना, कहा- ये कर रहे आदिवासियों को मिटाने का काम

राजस्थान में तेज गर्मी से तप रहे लोगों के लिए राहत अभी तीन सप्ताह दूर है. इस बार मानसून समय से पहले आने की संभावना है. मौसम केन्द्र दिल्ली ने भारत में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के केरल में आने की संभावित तारीख घोषित कर दी है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार केरल में मानसून के आने के बाद राजस्थान तक इसे पहुंचने में औसतन 20 या 22 दिन का समय लगता है. इसलिए संभावना है कि राजस्थान में मानसून समय से एक हफ्ता पहले 16 से 18 जून के बीच आ सकता है. हालांकि प्री मानसून के कारण कुछ पहले भी राहत मिल सकती है.

7 Views