आंवले की चाय लिवर के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए बनाने का तरीका

The Fact India: आंवला कितना गुणकारी होता है ये तो सभी जानते है. विटामिन सी से भरपूर आंवले को आयुर्वेद  में भी कई तरह की दवाएं बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. ये इम्यूनिटी को तो स्ट्रॉन्ग करता ही है साथ ही लिवर और पाचन तंत्र को भी अच्छा रखता है. दरअसल आंवले में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते है. खास बात ये है कि आंवले को कई तरीकों से खाया जा सकता है, इसकी चाय (Amla Tea)भी बनाई जा सकती हैं. तो चलिए आपको भी बताते है पोषक तत्वों से भरपूर आंवले का सेवन कैसे करें.

बना सकते हैं आंवले की चाय भी

आंवला ऐसे तो कई रुप में खाया जाता है. लेकिन फैटी लिवर की समस्या होने पर आप इसे काले नमक के साथ खा सकते है.आंवले का जूस भी आप सुबह शाम पी सकते है. यहां तक की आंवले की आप चाय भी बना सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले आंवले को काटकर इसे रात भर पानी में भिगोकर रखना है. उसके बाद आप इसे सुबह अदरक और इलायची के साथ अच्छे से उबाले (Amla Tea) . बाद में इसे छानकर चाय की तरह पीएं.  इसे पीने से फैटी लिवर स्वस्थ रहेगा और इसकी समस्या से छुटकारा मिलेगा.

मकर सक्रांति पर तिल का महत्त्व, दिमाग के लिए होता है फायदेमंद, ज्यादा खाने से नुकसान भी

आंवला खाने के फायदे

आंवला खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा यह डायबिटीज, आंखों और पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है. लिवर, मस्तिष्क के लिए भी उपयोगी होता है. साथ ही आंवला एंटी कैंसर गुण और हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.