Climbing Stairs: जानिए सीढ़ी चढ़ने उतरने के अनेकों फायदे

The Fact India: अक्सर ऑफिस में वर्क लोड के चलते शरीर तनावग्रस्त हो जाता है और हम काम पर फोकस नहीं कर पाते। इस दौरान हम थका हुआ महसूस करते हैं और नींद भी आने लगती है। ऐसी स्थिति में हमारे पास चाय या काॅफी पीने की तलब होती है। (Climbing Stairs) लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी स्थिति से निबटने के लिए आपके पास एक और विकल्प है और वो है सीढ़ियां चढ़ना-उतरना। ऐसा करने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते रहेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में स्टडी क्या कहती है:

हम तनाव, थकान की स्थिति में कॉफी पीते हैं, लेकिन ज्यादा काॅफी पीने से शरीर में कैफीन बढ़ता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव बाॅडी पर पड़ता है। वहीं, दूसरी ओर सीढ़ियां चढ़ना उतरने का कोई साइड इफेक्ट भी नही है। जब भी आपको ऑफिस में काम पर कंसंट्रेसन न हो रहा हो तो कॉफी पीने की जगह सीढ़ीयां चढ़ना उतरना शुरू कर दें। इससे आप खुद को एक्टिव और मोटिवेटेड फील करेंगे।

एक अध्ययन से यह बात सामने निकल कर आई कि 18 से 23 साल के युवा वर्ग, जिनकी नींद पूरी नही होती है, अगर वे 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो उनके भीतर ज्यादा ऊर्जा प्रवाह होगा। पूरे दिन उनका काम में तो मन लगा ही रहेगा। नींद भी अच्छी आएगी।

इस अध्ययन में 18 से 23 साल के 18 छात्राओं को शामिल किया गया था, जो लंबे समय से नींद पूरी ना होने की समस्या से गुजर रहीं थी। बतया गया कि 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ना और उतरना ना केवल आपको फोकस्ड करता है। साथ ही साथ इसके कई और भी फायदे होते हैं।

सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आपके शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। शरीर में स्फूर्ति का संचार होता है। आपका मस्तिष्क तनाव मुक्त रहता है। काम में आपका मन लगा रहता है और दोस्तों और सहकर्मियों के साथ व्यवहार कुशलता बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.