कोरोना संक्रमण रफ़्तार हुई कम,रोज की तुलना में पॉजिटिव केस घटे, मरीज भी रिकवर ज्यादा हुए

Corona

The Fact India: राजस्थान वासियों के लिए खुशखबरी है प्रदेश में अब कोरोना (Corona) रफ़्तार काम हो रही है।  24 घंटे के अंदर कोरोना के 16,974 नये केस मिले है, जबकि 154 लोगों ने इस बीमारी से दम तोड़ा है। वहीं सैंपल की जांच के मामले में आज नया रिकॉर्ड बना है। आज एक दिन में रिकॉर्ड 99,418 सैंपल जांच किए है, जबकि इससे पहले 27 अप्रैल को रिकॉर्ड 89,693 सैंपल की जांच एक दिन में हुई थी।चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मिली रिपोर्ट को देखे तो आज रिकवरी मरीजों की संख्या में भी सोमवार की तुलना में 18% की बढ़ोतरी हुई है।

जयपुर में लगी 81 हजार पुलिस कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज

आज राज्य में 14,146 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हुए है, लेकिन एक्टिव केसों की संख्या में अब भी बढ़ोतरी जारी है, आज राज्य में कुल एक्टिव केस बढ़कर 1.97 लाख के पार पहुंच गए। राज्य की पूरी रिपोर्ट देखे तो अब तक कोरोना से 6.68 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है, जबकि 4866 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

जयपुर में बढ़ती ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए जयपुर में सबसे अधिक 3110 नये केस मिले है और 40 लोगों की जान चली गई। यहां आज 1875 लोग ठीक भी हुए है। जयपुर में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नगर निगम ग्रेटर की मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर ने ऑक्सीजन बैंक बनाने का निर्णय किया है।मेयर ने अपने एक साल के तमाम मानदेय और भत्ते को कोविड केयर में देने का निर्णय किया। इस कोष में जमा होने वाली राशि से ऑक्सीजन सिलेण्डर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदी जाएगी। ताकि वार्ड पार्षद अपने वार्ड में जरूरतमंद लोग जो होम आइसोलेशन में है और ऑक्सीजन की जरूरत है उसे उपलब्ध करवा सकेंगे। इसके अलावा नगर निगम की ओर से दवाईयों के किट तैयार कर पॉजिटिव मरीजों के घर-घर पहुंचाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री के गृह जिला जोधपुर में भले ही आज भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या घटकर 1867 आई हो, लेकिन संक्रमण का दायरा बढ़ता ही जा रहा है। जोधपुर में फैल रहा कोरोना अब पाक विस्थापितों की बस्तियों में पहुंच गया है। बेहद विषम परिस्थितियों में निवास कर रहे इन लोगों में से अधिकांश अभी तक वैक्सीनेशन से वंचित है।