Vastu Tips : घर में इन जगहों पर भूलकर भी न रखें चाबियां

The Fact India : आप अक्सर देखतें हैं कि हम सभी अपने घरों में आमतौर पर दरवाजे, अलमारी, गाड़ी और तिजोरी से ताला लगातें हैं और चाबियों को रखने के लिए घर में कोई ना कोई स्थान ढूंढ ही लेतें है,  ताकि बाद में चाबी ढूंढने में परेशानी न हो,  लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) के अनुसार गलत दिशा में चाबी रखने से आपके जीवन पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है,  चलिए अगर आप नहीं जानते हैं, कि चाबियों को किस दिशा में नहीं रखना चाहिए तो आपको बता दें…

वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) में चाबियों को रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं, क्योंकि माना जाता है कि गलत दिशा या जगह पर चाबियां रखने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिससे जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है.

Pregnancy : प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल में या आसपास चाबियां नहीं रखनी चाहिए,  क्योंकि बार-बार चाबियों का उपयोग करते समय हमारे गंदे हाथ उन पर लगते रहते हैं. पूजा स्थल के आसपास गंदी चाबियों को रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है. जिससे देवी-देवता नाराज हो सकते हैं और घर की सुख-समृद्धि पर भी गलत असर पड़ता है. घर की किचन या रसोई में भी चाबियां रखना शुभ नहीं माना गया है,  क्योंकि यहाँ मां अन्नपूर्णा का वास होता है, इसलिए यहाँ भी चाबी रखने से बचें.

अगर आप ड्राइंग रूम में चाबियां रखतें हैं तो आपको मुसीबतों का सामना करना पड़  सकता है, क्योंकि  ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से आने जाने वालों की निगाह उन चाबियों पर पड़ने से नजर लग सकती है, जिससे घर के सदस्यों के जीवन में नकारात्मकता का प्रभाव बढ़ सकता है. इसलिए यहाँ भी चाबी को  रखने  से बचें हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार चाबियों को रखने के लिए पश्चिम दिशा सही मानी जाती है  साथ  ही चाबियां रखने के लिए लकड़ी का की-हैंगर शुभ माना जाता है. इस खबर में आपको सामान्य जानकारी दी गयी है, लेकिन यह सब करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, ताकि जीवन में आने वाली मुसीबतों से  बचा जा सके.

202 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.