Himachal Pradesh: किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो भारत की इस जगह को न भूलें

The Fact India: जब भी हम कहीं पहाड़ या बर्फ वाली जगहों पर घूमने की बात करते हैं तो अक्सर लोगों के दिमाग में इंडिया से बाहर के ख्याल आने लग जाते है जैसे स्विट्जरलैंड लेकिन कुछ लोगों को शायद पता नहीं है की अगर आपको ऐसी ही किसी जगह घूमना है तो उन्हें इंडिया से बाहर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि इंडिया का हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भी स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं है खूबसूरत पहाड़, लुभावनी नदियाँ  मन को यहाँ की सादगी यहाँ घूमने आने वालों को काफी पीसफुल फ़ील कराती है आपको बात दें की अगर आप किसी ठंडी पहाड़ी जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हिमाचल जरूर जाएँ

हिमाचल की दिल्ली से दूरी यहाँ हिमाचल प्रदेश में सेबों के बाग ज्यादा मात्रा में होने से पुरे भारत में यहाँ के सेब बहुत प्रसिद्ध है। जो की यहां ऐतिहासिक मंदिर भी है इसलिए यह राज्य पर्यटकों के साथ-साथ तीर्थयात्रियों का भी बेहद पसंदीदा जगह भी है ।

मनाली-मनाली एक कुल्लू के पास घाटी में बसा एक हिल स्टेशन है जो की 1950 मीटर की उचाई पर हिमाचल प्रदेश के पहड़ो में है। लद्दाख जाने वाले पर्यटक मनाली वाले रस्ते से ही जाना पसंद करते है। यहाँ पहुंचने के लिए आप गाड़ी से भी आ सकते हो, अगर आप एयरप्लेन से जाना चाहो तो आपको  कुल्लू एयरपोर्ट से टैक्सी या बस से जाना पड़ेगा। जनवरी के महीने में मनाली किसी जन्नत से कम नहीं लगता मनाली एक कुल्लू के पास घाटी में बसा एक हिल स्टेशन है जो की 1950 मीटर की उचाई पर हिमाचल प्रदेश के पहड़ो में है। लद्दाख जाने वाले पर्यटक मनाली वाले रस्ते से ही जाना पसंद करते है। यहाँ पहुंचने के लिए आप गाड़ी से भी आ सकते हो, अगर आप एयरप्लेन से जाना चाहो तो आपको  कुल्लू एयरपोर्ट से टैक्सी या बस से जाना पड़ेगा। दिल्ली से मनाली 537 कि मी की दूरी पर है।

शिमला-शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी और साथ ही साथ सबसे बड़ा नगर है । शिमला 2276 मीटर की उचाई पर है। सूंदर नज़ारे, खूबसूरत वादियों और अच्छे मौसम के कारण 1864 में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। शिमला के पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। दिल्ली से शिमला की दूरी 342 की मी है।

कुफरी-कुफरी एक छोटा और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है यह 2510 मीटर की ऊंचाई पर है। यह शिमला से 20 की मी दूर है। यदि आप शिमला जा रहे हैं तो यहाँ पर भी घूमने जरुर जायें। ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों में चारो और बर्फ ही बर्फ नज़र आती है। दिल्ली से कुफरी की दूरी 342 की मी है।

कसौली- कसौली हिमाचल प्रदेश का एक शहर है । यह समुद्री तल से 1795 की ऊंचाई पर है। यह शिमला se 77 किलो मीटर दूर है और टॉय ट्रेन पर शिमला की पहाडियों के पास पहुंचने पर कसौली दिखाई देता है। सफाई और सुंदरता एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से यहाँ पर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। कसौली अपने फर, रोडोडेंड्रॉन, अखरोड़, ओक और विलो के लिए प्रसिद्ध है। कसौली प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्‍ड का जन्‍म स्‍थान भी है। दिल्ली से कसौली की दूरी 287 की मी है ।

मैक्लॉडगंज- मैक्लॉडगंज या मकलोडगंज हिमाचल  प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित कस्बे धर्मशाला का एक उपनगर है। तिब्बतियों की आबादी होने के कारण इसे “छोटा ल्हासा” या “ढासा” के नाम से भी जाना जाता है। तिब्बत की निर्वासन सरकार का मुख्यालय भी मैक्लॉडगंज में स्थित है। यह दिल्ली से 479 की मी दूर है ।