T20 World Cup में टीम ग्रुप को लेकर ICC आज कर सकती है बड़ा ऐलान

ICC

The Fact India: यूएई और ओमान में होने वाले आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए जमीनी स्तर से लेकर कागजी स्तर तक तैयारियां शुरू हो गई हैं। माना जा रहा है कि आज यानी 16 जुलाई 2021 को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC की ओर से टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर बड़ा ऐलान होने वाला है। आइसीसी इस मेगा टी20 इवेंट के लिए ग्रुप घोषित करने वाली है, जिसमें पता लग जाएगा कि कौन सी टीम किस टीम से भिड़ेगी। ऐसे में सभी की निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों पर होंगी।

श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी मिलने पर शिखर धवन ने कही ये बड़ी बात

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि शुक्रवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप्स का ऐलान ICC करने वाली है। माना जा रहा है कि आइसीसी टूर्नामेंट को दिलचस्प बनाने के लिए भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रख सकती है। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक से ज्यादा मैच हो सकते हैं। भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के फैंस भी यही चाहेंगे कि दोनों देशों के बीच की प्रतिद्वंदिता का मजा क्रिकेट मैच के जरिए लिया जाए। वैसे भी भारत और पाकिस्तान के मैचों की टीआरपी रिकॉर्ड तोड़ होती है।

वहीं, अगर ICC ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान और भारत को अलग-अलग ग्रुप में रखा तो फिर क्वालीफायर्स मैचों में ही दोनों टीमों की भिड़ंत संभव है। उन मैचों का सीधा-सीधा मतलब होगा कि जो टीम जीतेगी वो आगे का सफर तय करेगी, जबकि जो टीम हारेगी उसका सफर टी20 वर्ल्ड कप से समाप्त हो जाएगा। ऐसे में फैंस चाहेंगे कि भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में ज्यादा से ज्यादा मुकाबले खेले जाएं और टी20 विश्व कप का रोमांच इस बार ज्यादा हो। ये टी20 विश्व कप यूएई और ओमान में होना है।

ओमान में टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज के लिए क्वालीफायर्स मैच खेले जाएंगे, जिसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी और उनमें से चार टीमें टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज मैचों के लिए क्वालीफाई करेंगी। जिन टीमों के बीच क्वालीफायर्स मुकाबले होने हैं, उनमें श्रीलंका, बांग्लादेश, ओमान, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नामीबिया, स्कॉटलैंड और पपुआ न्यू गिनी टीम का नाम शामिल है। इन आठ टीमों कोदो ग्रुप में बांटा जाएगा और जो टीमें अंकतालिका में दोनों समूहों में से टॉप 2 पर होंगी वो टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिनको 6-6 टीमों के ग्रुप में बांटा जाएगा।