Ind vs Eng: टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ये प्लेयर्स प्लेइंग-11 से हो सकते हैं बाहर

Ind vs Eng

The Fact India: भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 5 फरवरी से चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम (चेपक) में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले महीने गाबा में मिली यादगार जीत के बाद इस मैच का भारतीय फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, गाबा की जीत के पांच हीरो चेन्नई टेस्ट में भारत की प्लेइंग-11 से बाहर हो सकते हैं।

आपको बतादें की गाबा टेस्ट के लिए एक समय 11 फिट खिलाड़ी चुनना मुश्किल हो गया था। विराट कोहली पहले ही स्वदेश लौट चुके थे। इशांत शर्मा अनफिट होने के कारण पूरी सीरीज से बाहर रहे। इनके अलावा जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा चोटिल होने के कारण आखिरी टेस्ट की टीम से बाहर थे। अब इशांत, बुमराह, अश्विन फिट हो चुके हैं। विराट के हाथ में फिर से कमान है। साथ ही भारतीय जमीन पर मैच (Ind vs Eng) होने के कारण एक या दो एक्स्ट्रा स्पिनर के खेलने की उम्मीद है। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए गाबा के पांच सितारे चेन्नई टेस्ट में भारत की प्लेइंग-11 से बाहर हो सकते हैं।

वही गाबा टेस्ट में डेब्यू करने वाले टी. नटराजन पहले ही भारतीय टीम से बाहर हैं। पहले दो टेस्ट मैचों (Ind vs Eng) के लिए घोषित भारतीय टीम में उन्हें जगह नहीं मिली है। उनके अलावा मयंक अग्रवाल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को भी बाहर होना पड़ सकता है। चलिए, जानने की कोशिश करते हैं कि इन खिलाड़ियों को बाहर क्यों होना पड़ सकता है।

मयंक अग्रवाल ओपनिंग बैट्समैन हैं, लेकिन गाबा में वे मिडिल ऑर्डर में खेले थे। चेन्नई टेस्ट (Ind vs Eng) में रोहित शर्मा और शुभमन गिल के ओपनिंग करने की उम्मीद है। वहीं, विराट के लौटने से मिडिल ऑर्डर में भी अग्रवाल के लिए जगह नहीं बचती।

वॉशिंगटन सुंदर को गाबा में रविचंद्रन अश्विन की जगह मौका मिला था। अब अश्विन फिट हैं। टीम इंडिया आम तौर पर घरेलू पिचों पर अलग-अलग वेरायटी के स्पिनर उतारती है। इसलिए अश्विन और सुंदर दोनों का एक साथ खेल पाना मुश्किल लगता है। इंग्लैंड के खिलाफ (Ind vs Eng) लेफ्ट आर्म स्पिनर और रिस्ट स्पिनर के अच्छे रिकॉर्ड को देखते हुए मुमकिन है कि अश्विन के साथ अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को मौका मिले। इस स्थिति में सुंदर बाहर हो जाएंगे।

गाबा में भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी। चेन्नई में (Ind vs Eng) दो तेज गेंदबाज ही उतरेंगे। नटराजन पहले से बाहर हैं। उनके बाद शार्दूल ठाकुर के बाहर होने की बारी आती है। अगर दो तेज गेंदबाज खेलते हैं तो बुमराह और इशांत शर्मा का दावा ज्यादा मजबूत है। इस स्थिति में मोहम्मद सिराज को भी बाहर होना पड़ सकता है। अगर टीम इंडिया तीन पेसर और दो स्पिनर के साथ उतरती है तो सिराज को मौका मिल सकता है।