IPL के इतिहास के ये है सबसे मंहगे खिलाड़ी, लिस्ट में दो भारतीय भी

The Fact India: IPL लाखों लोगों की पसंद बन चुका है. अब इन्हीं लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है कि आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन (IPL Auction) का ऐलान कर दिया गया है. इसका आयोजन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में किया जाएगा. कई खिलाड़ी इस नीलामी में मालामाल ने वाले है. लेकिन उससे पहले जानते है कि आईपीएल के इतिहास के टॉप-5 महंगे खिलाड़ी.

5. गौतम गंभीर

2011 के आईपीएल ऑक्शन में पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 14.9 करोड़ में खरीदा था. गंभीर उस समय के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए. कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए गंभीर का ये पहला सीजन था.

4. काइल जैमिसन

2021 के आईपीएल ऑक्शन में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 15 करोड़ में खरीदा था. जैमिसन ने टूर्नामेंट में 9 मैच खेले. ये सभी मुकाबले जैमिसन ने भारत में खेले गए फेज-1 में खेले थे. फेज-2 में उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका था.

3. पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कैप्टन पैट कमिंस IPL के महंगे खिलाड़ियों में एक हैं. पिछले साल IPL-13 के ऑक्शन में कमिंस को KKR ने 15.50 करोड़ रुपये की मोटी कीमत देकर खरीदा था. हालांकि, वह इस टूर्नामेंट में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे. 14 मैचों में उनके खाते में केवल 12 विकेट देखने को मिले थे। IPL 2021 के सस्पेंड होने से पहले पैट बहुत ही बढ़िया फॉर्म में नजर आए थे. उन्होंने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया था.

देश में बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले, जानें दिल्ली में कैसे और कहां होती है जांच

2. युवराज सिंह

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 सीजन के लिए सबसे ज्यादा 16 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा था. युवी सीजन में कुछ खास नहीं कर सके थे. उन्होंने 14 मैच में 248 रन बनाए और एक विकेट लिया था. युवराज भले ही अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन न कर सके हो, लेकिन IPL ऑक्शन में सबसे मंहगे बिके खिलाड़ियों में युवराज का नाम भारतीय प्लेयर्स की लिस्ट में पहले और ओवरऑल दूसरे स्थान पर आता है.

1. क्रिस मॉरिस

IPL में सबसे मंहगे बिके खिलाड़ियों में पहले पायदान पर साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस का नाम आता है. 2021 सीजन के लिए राजस्थान रॉयल्स ने सभी को चौकाते हुए 16.25 करोड़ में खरीदा था. टूर्नामेंट के फेज-1 में उन्होंने अपने प्रदर्शन से आलोचकों का मुंह भी बंद किया. फेज-1 में उन्होंने 7 मैचों में 14 विकेट चटकाए थे. हालांकि, फेज-2 के दौरान उनके प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली.