Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा आज, धन प्राप्ति हेतु जरूर करें ये आसान काम

Kartik Purnima 2021

The Fact India: आज कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2021) है। सनातन धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इस दिन देव दिवाली भी मनाई जाती है। इस उपलक्ष्य पर गंगा किनारे स्थित प्रमुख शहरों में गंगा आरती का आयोजन किया जाता है। सनातन धार्मिक ग्रंथों में अमावस्या और पूर्णिमा के दिन स्नान-ध्यान समेत पूजा, जप तप और दान का विधान है। अतः व्रती पूर्णिमा के दिन आसपास के नदी और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगाते हैं। ऐसी मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन सच्ची श्रद्धा से भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति का आगमन होता है। साथ ही कुछ सरल उपायों को करने से भी घर में धन की प्राप्ति होती है। आइए, उन उपायों को जानते हैं-

-धार्मिक मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2021) के दिन देवी देवता पृथ्वी पर दीप जलाने आते हैं। अतः कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान का विशेष महत्व है। अगर आप धन प्राप्ति के इच्छुक हैं, तो कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान अवश्य करें।
-सनातन धार्मिक ग्रंथों में निहित है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान करने से अश्वमेघ यज्ञ समतुल्य फल की प्राप्ति होती है। इसके लिए जथा शक्ति तथा भक्ति के भाव से कार्तिक पूर्णिमा के दिन निर्धनों और जरुरतमंदों को दान अवश्य करें। इससे व्रती के जीवन में धन का आगमन होता है।
-कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर पर देवों के सेनापति भगवान कार्तिकेय की पूजा-उपासना अवश्य करें। इससे घर में सुख और समृद्धि का आगमन होगा।
-सनातन धर्म में मुख्य द्वार समेत घर के दरवाजों पर तोरण लगाना शुभ माना जाता है। इसके लिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य दरवाजा समेत अन्य दरवाजों पर आम के पत्तों का तोरण जरूर लगाएं। साथ ही मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक जरूर बनवाएं। इससे घर में मां लक्ष्मी का अवश्य आगमन होगा।
कार्तिक महीना भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित होता है। अतः कार्तिक पूर्णिमा के धन प्राप्ति हेतु माता लक्ष्मी की पूजा उपसना जरूर करें।