Lips Care: सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें अपने होठों का खास ख्याल

lips

The Fact India: सर्दियों के मौसम में त्वचा और चेहरे की देखभाल करते करते हम होंठों की देखभाल (Lips Care) करना भूल जाते है सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा से हमारे होंठ फट कर सूखने लगते है और आदतन हम उन पर जीभ फेरने लगते है जिनसे उनकी नमी पूरी तरह खत्म हो जाती है ऐसे में जरूरी है होंठो का खास ख्याल रखने की ताकि हमारी त्वचा और चेहरे जेसी नमी होंठों पर भी बनी रहे..

इन आसान उपायों से करें देखभाल

शिया बटर या नारियल तेल

दिन में भी होंठ पर शिया बटर लगाएं. इसमें एसपीएफ के गुण भी होते हैं. इससे होंठ को पोषण मिलता है. सर्दियों में होंठ को रूखेपन और फटने से बचाने के लिए नियमित रूप से नारियल तेल लगाएं. होठों को अंदर से (Lips Care) पोषण देने के लिए नाभि पर भी नारियल तेल लगाया जा सकता है.

होंठ को भी चाहिए नमी

आपकी त्वचा की तरह आपके होठों को भी नमी की जरूरत होती है, इसलिए पानी, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें. बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस लगाएं.

सर्दियों में भी बरकरार रहेगा निखार, बस इन आसान घरेलू टिप्स को करें फॉलो

एंटी-ऑक्सीडेंट भी जरूरी

मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर के मुताबिक विटामिन-ई युक्त लिप बाम एंटी-ऑक्सीडेंट के बढ़िया स्रोत होते हैं और होंठ को मुलायम और गुलाबी बनाए रखते हैं. सर्दियों में फटे होंठों की एक वजह डेड स्क‍िन भी होती है. इसलिए होंठों को स्क्रब करना जरूरी है. इसके लिए आप शहद और चीनी से स्क्रब बना सकते हैं. शहद होंठ की कोमलता भी बरकरार रखता है.

ग्ल‍िसरीन-मेट लिपस्टिक

ज्यादा रूखी त्वचा और फटे होठों के लिए ग्लिसरीन भी घरेलू औषधि के रूप में उपयुक्त है. इसे होठों और आंखों के आस-पास के हिस्सों पर लगाएं. अगर आपके होंठ रूखे हैं तो फिर मेट लिपस्टिक लगाने की बजाय क्रीम से भरपूर लिपस्टिक लगाएं.