स्लैम बॉल की मदद से पैरों और थाइज को बनाएं स्ट्रांग

The Fact India: आज के जमाने में फिटनेस का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। लेकिन सिर्फ फिटनेस ही सब नहीं होता बल्कि बॉडी के हर पार्ट को मजबूत करना भी जरूरी होता है। एक्सरसाइज से बॉडी (Slam Ball Exercises) को बेहतर शेप में लाने की कोशिश करें। इसके लिए आपने कई तरह की एक्सरसाइजेस के बारे में सुना होगा और की भी होगी, पर आज हम आपको एक लग तरह की एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे।

कमजोर हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और हिप्स से घुटने या पीठ में दर्द हो सकता है। अगर आप इन मांसपेशियों को मजबूत करने का कोई रास्ता तलाश रहे हैं, तो स्लैम बॉल से एक्सरसाइज करना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आइए जानते हैं आप स्लैम बॉल की मदद से ऐसी कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिससे आपकी लोअर बॉडी स्ट्रांग बने –

क्वाड एक्सटेंशन
यह एक्सरसाइज आपकी लोअर बॉडी को मजबूत करने के साथ-साथ आपको बेहतर शेप देने का भी काम करती है। इसको करने के लिए आपको पीठ के बल लेटना होगा और सामने की ओर झुककर अपने पैरों के बीच में गेंद रखनी होगी। इसके बाद अपने सिर को फर्श से उठाएं और छाती की ओर लाने की कोशिश करें। फिर अपने हिप्स को बिना हिलाएं और पैरों को सीधे ऊपर की ओर लाएं और अपने घुटनों (Slam Ball Exercises) को तब तक मोड़े जब तक कि गेंद पैरों के पिछले हिस्से को न छू ले। ये काफी आसान एक्सरसाइजेस में से एक है, जिसको करके आप अपनी लोअर बॉडी को फिट रख सकते हैं।

हैमस्ट्रिंग कर्ल
इसको करने के लिए आप अपने हिप्स के सहारे पीठ के बल लेट जाएं और गेंद के ऊपर अपने पैरों को उठाएं, इसके बाद अपने हाथों को फर्श पर रखें, फिर अपने पैरों को झुकाते हुए अपनी एड़ी को अपने बट की ओर खींचें। ध्यान रहे कि अपने हिप्स को और ऊंचा उठाएं। इस पोजिशन में आने के बाद कुछ देर तक रूक जाएं और फिर अपनी पहले वाली पोजिशन में लौट आएं। इससे आपके हिप्स, पैर और जांघों को मजबूती मिलेगी।

Summer Tips: हेल्दी स्किन के लिए सनस्क्रीन के गुणों से भरपूर इन चीजों को डाइट में करें शामिल

बल्गेरियन स्क्वाट
ये स्क्वाट करने से आपके बॉडी बैलेंस (Slam Ball Exercises) को एक नई चुनौती मिलती है। आप अपने पैर को गेंद से लुढ़कने से रोकने के लिए, अपने कोर को एक्टिव करें जिससे आप और भी ज्यादा कंट्रोल बनानने के साथ आगे बढ़ सकें। इसके लिए आपको एक स्लैम बॉल के सामने खड़े होना होगा। इसके बाद अपने दाहिने पैर को पीछे ले जाएं और अपने पैर की उंगलियों को गेंद के ऊपर रखें। फिर अपने बाईं एडी पर अपना वजन डालें और बॉडी को धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकाते हुए, अपने दाहिने घुटने को फर्श की ओर झुकाएं, जब आपके बाएं घुटने से जमीन पर 90 डिग्री का एंगल बन जाएं, तब दोनों पैरों को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं।

112 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *