महंगे मेकअप को स्टोर करने के समय रखे खास ख्याल, नहीं होंगे जल्दी खराब

The Fact India: मार्केट मे मौजूदा बेस्ट मेकअप प्रोडक्ट खरीदने पर भी कई बार ये बहुत जल्दी ही खराब हो जाते है. इसका एक बड़ा कारण होता है स्टोरेज (Makeup Storage) में लापरवाही. मेकअप करने की शौकिन तो गर्ल्स होती है लेकिन उन्हें रखने में अक्सर लापरवाही कर जाती है. जिसकी वजह से महंगे मेकअप प्रोडक्ट जैसे लिपस्टिक, काजल, फाउंडेशन, नेलपेंट, मस्कारा, कॉम्पैक्ट आदि खराब हो जाते है. अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रही है तो यहां हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनकी मदद से आप अपने मेकअप प्रोडक्ट को लंबे समय तक प्रयोग में ला सकती है. तो आइए जानते है कि मेकअप प्रोडक्ट्स को सेफ रखने के लिए कैसे स्टोर करना चाहिए.

लिपस्टिक

लिपस्टिक को सबसे ज्‍यादा प्रयोग में लाया जाता है. ऐसे में लड़कियां इसे हैंडी रखने के लिए या तो ड्रेसिंग टेबल पर रखती हैं या बैग के बाहरी पॉकेट में. लेकिन आपको बता दें कि लि‍पस्टिक एक नाजुक चीज है जिसे धूप या अधिक गर्म जगह पर रखने से बचाना चाहिए. बेहतर होगा कि आप अपनी सारी लिपस्टिक को एक कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्‍टोर करें. ये लंबे समय तक आपके काम आते रहेंगे.

कंसीलर

दाग धब्बों को छि‍पाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कई बार प्रयोग के बाद हम अच्‍छी तरह से इनका ढक्कन बंद नहीं करते और हवा लगकर ये खराब  होने लगते हैं. ऐसे में आप इन्‍हें भी किसी एयर टाइट कंटेनर में स्‍टोर कर सकती हैं.

अमरूद के पत्तों से बढ़ाए बाल, जानें प्रयोग का सही तरीका

मस्करा और आई लाइनर

मस्‍कारा और आई लाइनर हवा में रहने से सूख जाते हैं और फिर इनका प्रयोग असंभव हो जाता है. ऐसे में मस्कारा स्टिक को इस्तेमाल के बाद तुरंत टाइट (Makeup Storage) से बंद करें. इसके बाद ही इसे सूखे लेकिन धूप वाली जगह से दूर रखें.  बेहतर होगा कि आप इन्‍हें भी फ्रिज में स्‍टोर करें.

कॉम्पैक्ट

कॉम्पैक्ट नाजुक चीज है जिसे हड़बड़ी में अगर आप रखें तो ये टूट सकते हैं. इसलिए आप इन्‍हें कुशन वाले डिब्‍बे में रख सकते हैं. ऐसा करने से ये हड़बड़ाहट में भी टकराकर टूटेंगे नहीं और खराब नहीं होंगे.