नोएडा,मेरठ और गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू लागू, रात 10 से सुबह 5 तक प्रतिबंध

The Fact India: उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देख अलग-अलग जिलों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू (Night curfew) जैसे फैसले लिए जा रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. नोएडा में 17 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से अगली सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. ये नियम तत्काल प्रभाव यानी आज से ही लागू हो जाएगा. वहीं गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के आदेश के मुताबिक आज रात से गाजियाबाद में भी नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा. नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. हालांकि इस दौरान सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों, इमरजेंसी सेवाओं और ट्रांसपोर्ट सर्विसेस जारी रहेंगी. वहीं वैध आईडी कार्ड दिखाकर आवागमन किया जा सकेगा. निजी स्वास्थ्यकर्मी या डॉक्टर अपने वैध आईडी कार्ड दिखाकर आवागमन कर सकेंगे.

कर्फ्यू के दौरान इनको रहेगी इजाजत

नोएडा में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) के दौरान हवाई या रेल सफर करने वाले लोग अपना टिकट दिखा कर आवाजाही कर सकते हैं. वहीं आवश्यक वस्तुओं को ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा और इनके लिए ई-पास की भी जरूरत नहीं होगी. इस दौरान खाद्य पदार्थों, फल, सब्जियों, डेयरी, मांस, मछली, पशुचारा और दवाओं की दुकानें खुली रहेंगी. बैंक, बीमा और एटीम भी खुले रहेंगे. प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी इस दौरान अनुमति होगी.

वाराणसी और लखनऊ में भी लग चुका है नाइट कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देख बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कोरोना पर लगाम कसने के लिए हर जरूरी कदम उठाने का आदेश दिया था. मुख्यमंत्री के आदेश के मुताबिक जिस जिले में कोरोना के 500 से ज्यादा संक्रमित मामले हैं, वहां के जिलाधिकारी इलाके में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगा सकते हैं. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद सूबे की राजधानी लखनऊ और वाराणसी में भी नाइट कर्फ्यू लगाया जा चुका है.