पाकिस्तान ने नहीं दिया राष्ट्रपति कोविंद के दौरे के लिए हवाई क्षेत्र

Pakistan Foreign Minister: भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोनिया के आठ दिवसीय दौरे पर जाने वाले है। ऐसे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री ( Pakistan Foreign Minister) शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया है। खबरों के मुताबिक, पाक विदेशमंत्री का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने हवाई क्षेत्र बंद रखने का फैसला किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस में गर्मजोशी से किया गया स्वागत

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने आठ अगस्त को भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। भारत पाक के नौ हवाई मार्गो का इस्तेमाल अपने विमानों के लिए करता था। इसमें से पाक तीन मार्ग बंद कर चुका है। इन रास्तों से भारतीय विमानों को यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व के देशों में जाने में अधिक समय लग रहा है।

पाकिस्तान ने किया LoC पर एक और ब्रिगेड तैनात, भारतीय सुक्षा एजेंसियां अलर्ट

इससे पहले कश्मीर में पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

20 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.