Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

वैर विधानसभा में खरगे और गहलोत की चुनावी रैली, दलित मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए लगाए गंभीर आरोप

वैर विधानसभा में खरगे और गहलोत की चुनावी रैली, दलित मुद्दे पर बीजेपी को घेरते हुए लगाए गंभीर आरोप
Manish Gaur
November 19, 2023

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की उलटी गिनती शुरू हो गई है. एक हफ्ते के बाद मतदान होना है. मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टियों के स्टार प्रचारक विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर अपनी पार्टियों के प्रत्याशियों के प्रचार के लिए जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे है. कोशिश कर रहे हैं कि किस तरह से मतदाताओं से पार्टी के पक्ष में वोट कराया जाये. आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भरतपुर की वैर विधानसभा में पहुंचे और जनसभा को सम्बोधित किया. भरतपुर जिले की वैर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. यहां एससी जाति के मतदाता अधिक है और यही वजह है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन दलित वर्ग के आने की वजह से यहां जनसभा को संबोधित किया है.

क्या कहा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने संबोधन में दलित को मुद्दा बनाते हुए बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. अध्यक्ष खडगे ने काला धन और बेरोजगारी को लेकर भी मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जारी की गई जन कल्याणकारी योजनाओं का बखान करते हुए लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील की. भरतपुर जिले की वैर विधानसभा सीट से विधायक व सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री भजन लाल जाटव के समर्थन में इस जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे द्वारा 1 लाख 23 हजार मतदाताओं को साधने की कोशिश की गई. 
 
विधायक द्वारा दलित अधिकारी की पिटाई पर बोले अध्यक्ष खरगे 
अध्यक्ष खरगे ने बाड़ी विधायक गिर्राज मलिंगा द्वारा बिजली विभाग के अधिकारी हर्ष बाल्मीकि की पिटाई करने को लेकर कहा कि हर्ष बाल्मिकी जो बिजली विभाग में अधिकारी है जिसको विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने पीटा था. जिसकी जान बड़ी मुश्किल से बची है उसे देखने के लिए मैं और सीएम गए थे इसलिए आपके बीच देरी से आए हैं. हमने फैसला किया था कि जो व्यक्ति दलित समाज के अधिकारी पर हाथ उठाया है उसे हम टिकट नहीं देंगे और हमने उस विधायक को टिकट नहीं दिया. भारतीय जनता पार्टी ने ऐसे व्यक्ति को प्रत्याशी बनाया है.
 
हर्ष वाल्मीकि यानी दलित समाज के अधिकारी के परिजनों ने सीएम अशोक गहलोत का आभार जताया है और सीएम अशोक गहलोत ने हर संभव इलाज और मदद का आश्वासन दिया है. उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा ''जो गरीब और दलितों को खुद को मसीहा बताते हैं और वह दलित समाज के अधिकारी को पीटने वाले व्यक्ति को टिकट देकर प्रोत्साहन दे रहे है.'' अध्यक्ष खरगे ने मध्य प्रदेश में दलित के साथ हुए अभद्र व्यवहार का भी जिक्र किया. एमपी में बीजेपी की सरकार में एक दलित व्यक्ति के मुंह में पेशाब किया जाता है आरएसएस पर भी हमला बोला कहा कि यह संगठन भी देश को तबाह कर रहा है. उन्होंने कहा पीएम ने कहा था कि हर साल 2 करोड़ नौकरी, किसानों की आमदनी दुगनी लेकिन मोदी सरकार ने किया जनता से वादे पूरे नहीं किए.
 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार जो वादा करती है उसे हर संभव पूरा करती है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सरकारी कंपनियों को निजी कंपनियों के हाथ में सौंपा है. उन्होंने कहा कांग्रेस सरकार ने फैक्ट्रियां बनाई और मोदी सरकार इन्हें बेचने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि 30 लाख लोगों को नौकरी देने का वादा था लेकिन इन्होंने एक लाख से भी कम लोगों को नौकरी दी है. कहते हैं कि हाथी के दांत दिखाने के और खाने के और हैं ऐसा ही हल मोदी सरकार का है. एक तरफ राजस्थान को देख लीजिए मेरे राजस्थान में 4 से 5 दौरे हुए हैं जहां कहीं भी जाता हूं लोग राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जमकर तारीफ करते हैं. बीजेपी की सरकार में 15 करोड़ से अधिक अमीरों का कर्ज माफ किया गया है. किसानों का कुछ नहीं किया. बीजेपी की सरकार में अमीर अमीर बनता है और गरीब गरीब बनता है जबकि कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलती है. उन्होंने भरतपुर जिले की सात विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताने की अपील की है.  
 
मुख्यमंत्री ने भी किया जनसभा को सम्बोधित 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं को गिनाया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में पानी, बिजली, शिक्षा स्वास्थ्य सेवाओं में, सड़कों में काफी विकास हुआ है. साथ ही एक करोड़ की पेंशन बुजुर्गों, दिव्यांगों,विधवा महिलाओं और महिलाओं को दी है. 25 लाख का बीमा जिसके के तहत इलाज फ्री और दवाइयां फ्री मिलेगी. 

You May Also Like