Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

राम मंदिर को लेकर UN में गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, चिट्ठी लिख लगाया बड़ा आरोप

राम मंदिर को लेकर UN में गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, चिट्ठी लिख लगाया बड़ा आरोप
Pooja Parmar
January 27, 2024

कहते हैं कि अगर अपना घर शीशे का हो तो दूसरे के घरों पर पत्थर नहीं फेंका करते. लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा है. दूसरों के मामलों में टांग अड़ाने की उसकी पुरानी आदत है. अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर से पाकिस्तान को मिर्ची इतनी तेज लगी है कि वो उसे न ही निगल पा रहा है न ही उगल पा रहा है. अब पाकिस्तान ने बाकायदा चिट्ठी लिखकर संयुक्त राष्ट्र में इसकी शिकायत की है. लेकिन क्या संयुक्त राष्ट्र राम मंदिर के मामले में कोई दखल दे सकता है. किसी देश के मामले में हस्तक्षेप करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र के क्या नियम हैं? आइए इसके बारे में जानते हैं.

अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम इतना दिव्य और भव्य हुआ कि पाकिस्तान के दिलो-दिमाग में छाया हुआ है. भारत और भारतीयों की खुशी उसे फूटी आंख नहीं सुहा रही है. 500 साल बाद भारत और भारतीयों को अपने प्रभु को टेंट से मंदिर में लाने का मौका मिला. लेकिन पाकिस्तान को मिर्ची इतनी तेज लगी है कि उसका तीखापन खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. मंदिर मस्जिद के नाम पर झगड़ा खत्म होने के दशकों बाद अयोध्या में गंगा-जमुनी तहजीब की धारा बह रही है. लेकिन पाकिस्तान के हलक के नीचे नहीं उतर रहा. प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा में हिन्दुओं के साथ मुसलमानों ने भी हिस्सा लिया तो पाकिस्तान दोनों का मिलना मंजूर नहीं हुआ.

UN में रोने पहुंच गया पाकिस्तान

यूएन में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम पाकिस्तानी हुक्मरानों में शामिल वो शख्सियत है जो हमेशा हिन्दुस्तान के खिलाफ बोलने से नहीं थकते. वो शख्सियत जिन्हें भूख से मरती पाकिस्तानी जनता की गरीबी तो मंजूर है. लेकिन भारत के मामलों में दखल देने से खुद को रोक नहीं पाते. वो शख्सियत जिन्हें पाकिस्तान के विकास से कोई मतलब नहीं. लेकिन भारत को नसीहत देने में मजा आता है. अयोध्या में राम मंदिर बनने से ये इतने दुखी हैं कि संयुक्त राष्ट्र में बाकायदा चिट्ठी लिखकर उसकी शिकायत कर रहे हैं.

पाकिस्तान ने राम मंदिर पर क्या कहा?

संयुक्त राष्ट्र को भेजी गई चिट्ठी में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने लिखा कि पाकिस्तान भारत के अयोध्या में ध्वस्त बाबरी मस्जिद के स्थान पर राम मंदिर के निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा की कड़े शब्दों में निंदा करता है. ये ट्रेंड भारतीय मुसलमानों के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक कल्याण के साथ-साथ क्षेत्र में सद्भाव और शांति के लिए भी गंभीर खतरा पैदा करता है. भारत में इस्लाम से संबंधित विरासत स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हस्तक्षेप करने की तत्काल जरूरत है.

UN को चिट्ठी में लिख दी ये बात

चिट्ठी में ये भी लिखा गया कि मामला बाबरी मस्जिद से भी आगे बढ़ चुका है. भारत में मौजूद अन्य मस्जिदों को भी इसी तरह के खतरों का सामना करना पड़ रहा है. अफसोस की बात ये है कि ये कोई अकेली घटना नहीं है. क्योंकि वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा स्थित शाही ईदगाह मस्जिद सहित अन्य मस्जिदों को भी अपमान और मिटाने के खतरों का सामना करना पड़ रहा है.

दखलअंदाजी को लेकर UN का नियम

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र किसी देश के मामले पर यूं ही दखल नहीं दे सकता है. यूएन चार्टर के आर्टिकल 2 (7) के मुताबिक, अगर किसी देश का कोई आंतरिक मामला है तो उसमें यूएन दखल नहीं दे सकता है. हर देश की अपनी संप्रभुता है. उसमें दखलअंदाजी का यूएन को अधिकार नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र कब करता है हस्तक्षेप?

आइए जानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र कब और किन मामलों में दखल दे सकता है. इसको लेकर क्या अंतरराष्ट्रीय कानून है. जान लें कि यूएन चार्टर चैप्टर VII में बताया गया है कि जब किसी देश का व्यवहार या काम अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करता है, तभी संयुक्त राष्ट्र दखल दे सकता है. इससे साफ हो गया है कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राम मंदिर पर रोने के कोई फायदा नहीं है. वह सिर्फ अपने घड़ियाली आंसू बहा रहा है. उसकी बात को कोई भाव मिलने वाला नहीं है.

 

राम मंदिर को लेकर UN में गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, चिट्ठी लिख लगाया बड़ा आरोप