Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

भरतपुर में इस बार कड़ी टक्कर, मतदाताओं की संख्या बढ़ी, दिग्गज नेता दे रहे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र

भरतपुर में इस बार कड़ी टक्कर, मतदाताओं की संख्या बढ़ी, दिग्गज नेता दे रहे कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र
Manish Gaur
February 28, 2024

देश में लोकसभा चुनाव का डंका बजने वाला है. कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की घोषणा होने वाली है. चुनाव आयोग सहित प्रशासन और सभी राजनीतिक दल लोकसभा के चुनाव की तैयारी में जुट गये हैं. भरतपुर लोकसभा सीट के लिए 8 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर अपना सांसद चुनते हैं. भरतपुर लोकसभा सीट के लिए वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में लगभग 1 लाख 60 हजार बढ़े नवमतदाता भी मतदान करेंगे. भरतपुर जिले की चार विधानसभा और डीग जिले की 3 विधानसभा क्षेत्र में लगभग 1 लाख 60 हजार मतदाता नए जुड़े हैं.

 

भरतपुर लोकसभा सीट वर्ष 2008 के परिसीमन में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. वर्ष 2004 तक भरतपुर लोकसभा सीट पर राजपरिवार का दबदबा रहा है, लेकिन वर्ष 2008 के बाद से भरतपुर की लोकसभा सीट पर एक बार कांग्रेस तो दो बार बीजेपी प्रत्याशी जीत कर लोकसभा पहुंचे हैं. 

 

3 जिलों के मतदाता चुनेंगे सांसद को 

 

भरतपुर लोकसभा सीट पर इस बार 3 जिलों के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सांसद को चुनेंगे. भरतपुर लोकसभा सांसद के लिए भरतपुर जिले की 4 विधानसभा सीट भरतपुर विधानसभा, नदबई विधानसभा, बयाना विधानसभा और वैर विधानसभा क्षेत्र के लोग और भरतपुर से अलग कर नया जिला बनाये गये डीग जिले की तीन विधानसभा सीट नगर विधानसभा, कामां विधानसभा और डीग-कुम्हेर विधानसभा क्षेत्र के लोग और अलवर जिले की भी एक विधानसभा कठूमर क्षेत्र के लोग भी भरतपुर लोकसभा से सांसद को चुनने में अपने वोट का प्रयोग करते हैं. 

 

21 लाख से अधिक हैं  मतदाता

 

भरतपुर लोकसभा सीट से सांसद के लिए 8 विधानसभा क्षेत्र के लगभग 21 लाख से अधिक  मतदाता अपने वोट का प्रयोग कर सांसद को चुनते हैं. भरतपुर जिले की 4 विधानसभा भरतपुर विधानसभा के लगभग 2 लाख 80 हजार 26 मतदाता नदबई विधानसभा के लगभग 2 लाख 91 हजार 405 मतदाता वैर विधानसभा के लगभग 2 लाख 72 हजार 19 मतदाता बयाना विधानसभा के लगभग 2 लाख 66 हजार 51 मतदाता अपने मत से सांसद को चुनेंगे.

 

डीग जिले की तीन विधानसभा कामां विधानसभा के लगभग 2 लाख 66 हजार 902 मतदाता, नगर विधानसभा के लगभग 2 लाख 49 हजार 427 मतदाता और डीग-कुम्हेर विधानसभा के लगभग 2 लाख 56 हजार 379 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सांसद को चुनेंगे. अलवर जिले की एक विधानसभा सीट कठूमर के लगभग 2 लाख 28 हजार 22 मतदाता भरतपुर सांसद को चुनने के लिए अपने वोट का प्रयोग करेंगे.

 

चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टियां 

 

लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोनों प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस के आला नेता कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र दे रहे हैं. बीजेपी के प्रभारी राजेन्द्र राठौड़ ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर फीड बाइक लिए और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. कांग्रेस पार्टी के भी राजस्थान के मुखिया गोबिंद सिंह डोटासरा प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कार्यकर्ता सम्मेलन में कार्यक्रतओं से फीडबैक लिया और रूठे हुए कार्यर्ताओं को मनाने और कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया. अब देखने वाली बात यह होगी की क्या कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में बीजेपी के विजय रथ को रोक पायेगी या नहीं? 

 

You May Also Like