Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

राजे के नेताओं का टिकट काट कर BJP ने क्या संकेत दिए? समझिए गणित

राजे के नेताओं का टिकट काट कर BJP ने क्या संकेत दिए? समझिए गणित
Manish Gaur
October 10, 2023

राजस्थान में बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी बड़े सियासी संकेत दे दिए है. पहली लिस्ट में वसुंधरा राजे की टिकट बंटवारे में बिलकुल भी नहीं चली है. बीजेपी आलाकमान ने राजे समर्थक विधायकों के टिकट भी काट दिए है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 29 नए चेहरों पर दांव लगाया है. खास बात यह है कि इन नए चेहरों में वसुंधरा राजे समर्थक नहीं है. सूत्रों के अनुसार वसुंधरा राजे ने जिन नामों की सिफारिश की थी, पार्टी आलाकमान ने सिरे से खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि पहली लिस्ट में वसुंधरा राजे का नाम नहीं है और हो सकता है कि उन्हे  केंद्र में शिफ्ट किया जा सकता हो. दूसरी चर्चा यह है की नो रिपीट वाला गुजरात फार्मूला लागू हो सकता है. सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने वसुंधरा राजे को जोर का झटका धीरे से दिया है.

 

आपको यह भी बता दें कि जिन नेताओं को टिकट दिया गया है.. वह राजे के धुर विरोधी है. सीएम पद की दावेदार और राजे की धुर विरोधी सांसद दीया कुमारी को जयपुर की विद्याधर सीट से टिकट दिया गया है. वर्तमान विधायक नरपत सिंह राजवी का टिकट काट दिया है. चर्चा है कि दीया कुमारी सीएम पद की प्रबल दावेदार है. ऐसे में वसुंधरा राजे की काट के लिए दीया कुमारी को तैयार किया जा रहा है. इसी प्रकार सवाई माधोपुर से बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा को टिकट दिया गया है. किरोड़ी लाल को भी वसुंधरा राजे का धुर विरोधी माना जाता है. पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टिकट देकर बीजेपी ने पार्टी के अंदर वसुंधरा राजे विरोधियों का एक मंच तैयार खड़ा कर लिया है.

 

सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी के सत्ता में आने पर सांसद से विधायक बनने को आतुर यह सभी नेता वसुंधरा राजे के खिलाफ मोर्चा खोल सकते हैं. पार्टी आलाकमान की यही रणनीति है. वसुंधरा राजे के समर्थक माने जाने वाले पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत का टिकट काटकर पार्टी ने एक तरह से गुटबाजी से दूर रहने की नसीहत दी है. सियासी जानकारों का कहना है कि हो सकता है कि आने वाले सूचियों में वसुंधरा राजे समर्थकों को टिकट मिल जाए. क्योंकि एमपी में भी बीजेपी ने ऐसा ही किया था. पहली और दूसरी लिस्ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को टिकट नहीं मिला था. लेकिन तीसरी सूची में सिंधिया के समर्थकों को टिकट मिला है. ऐसे ही माना जा रहा है कि वसुंधरा राजे समर्थकों को दूसरी सूची में एडजस्ट किया जा सकता है. बता दें कि वसुंधरा राजे की अनदेखी बीजेपी को भारी पड़ सकती है. ऐसे में बीजेपी आलाकमान जोखिम लेने की स्थिति में नहीं है. जानकारों का यह भी कहना है कि बीजेपी वसुंधरा राजे की अनदेखी नहीं करेगी. क्योंकि वह जानती है कि राजे में राजस्थान में क्या अहमियत है.

राजे के नेताओं का टिकट काट कर BJP ने क्या संकेत दिए? समझिए गणित

You May Also Like