Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

जयपुर आओ और यहां घूमने ना जाओ तो क्या मतलब, देखें 10 बेहतरीन जगह

जयपुर आओ और यहां घूमने ना जाओ तो क्या मतलब, देखें 10 बेहतरीन जगह
Team Fact India JP
November 14, 2023

गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर राजस्थान की राजधानी है और अपने विभिन्न आकर्षणों के लिए जाना जाता है। जीवंत शहर जयपुर में शाही और आर्किटेक्चरल भव्यता से लेकर स्ट्रीट फूड और रंगीन बाजारों तक देखने के लिए बहुत कुछ है।

 

जयपुर कैसे जाएं?

हवाई मार्ग से: जयपुर हवाई अड्डा सिटी सेंटर से 12 किलोमीटर दूर सांगानेर में स्थित है। इसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों टर्मिनल हैं और यह दुनिया भर के विभिन्न शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी की सुविधा देता है और कई एयरलाइंस नियमित उड़ानें संचालित करती हैं। स्पाइसजेट, जेट एयरवेज, एयर इंडिया, ओमान एयर और इंडिगो जैसी लोकप्रिय एयरलाइंस की जयपुर के लिए दैनिक उड़ानें हैं।

ट्रेन से: आरामदायक और एसी युक्त शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों द्वारा जयपुर पहुंचा जा सकता है, जो इसे मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, उदयपुर, जोधपुर, जम्मू, कोलकाता, जैसलमेर, लुधियाना, हरिद्वार, पठानकोट, भोपाल, पटना, लखनऊ, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई और गोवा जैसे महत्वपूर्ण भारतीय शहरों से जोड़ती है। उल्लेखनीय ट्रेनों में पुणे जयपुर एक्सप्रेस, अजमेर शताब्दी, आदि एसजे राजधानी और जयपुर एक्सप्रेस शामिल हैं।

रोड से: राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) जयपुर और राज्य के अन्य शहरों के बीच नियमित वोल्वो (वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित) और डीलक्स बसें चलाता है। आप जयपुर में नारायण सिंह सर्कल या सिंधी कैंप बस स्टैंड से बस पकड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कोटा, अहमदाबाद, दिल्ली, उदयपुर, अजमेर और वडोदरा जैसे शहरों से कई बस सेवाएँ उपलब्ध हैं।

 

जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय

जयपुर और राजस्थान के अन्य जगहें घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च तक है जब तापमान रात में 8 डिग्री सेल्सियस से लेकर दिन के दौरान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। गर्मियाँ काफी गर्म होती हैं, जिससे साइटसीइंग का मजा किरकिरा हो जाता है। मानसून गर्म और आर्द्र होता है, इसलिए यह घूमने के लिए आदर्श समय नहीं है। इस समय आयोजित होने वाले पतंग महोत्सव और जयपुर साहित्य महोत्सव के कारण जनवरी जयपुर घूमने के लिए अच्छा है। मार्च में होली से ठीक एक दिन पहले जयपुर में हाथी महोत्सव का आयोजन होता है।

 

जयपुर में घूमने के लिए 10 सबसे बेहतरीन जगह

जयपुर हमेशा से ही अपने इतिहास को लेकर काफी धनी रहा है और जब भी पर्यटक यहां आते हैं वह यहां पर ऐतिहासिक जगह देखना बिल्कुल नहीं भूलते हैं.  अगर आप जयपुर में है तो आपको नीचे बताई गई 10 जगह जरूर देखनी चाहिए;

  • आमेर किला
  • हवा महल
  • जंतर मंतर
  • नहरगढ़ किला
  • अल्बर्ट हॉल संग्रहालय
  • जल महल
  • जयगढ़ किला
  • सिटी पैलेस
  • रामबाग पैलेस
  • मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर

1. आमेर का किला

एक चट्टानी पहाड़ी पर स्थित राजसी आमेर किला, जयपुर का एक दर्शनीय पर्यटन स्थल है. 1592 ई. में महाराजा मान सिंह द्वारा निर्मित, आमेर का किला लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनाया गया था. यह राजस्थान के शाही परिवार का निवास था. किले के गेट की ओर जाने वाले पत्थरों से बने रास्ते पर हाथी की सवारी करें. किले से डूबते सूरज का नजारा मनमोहक होता है. शाम के समय किले में लाइट एंड साउंड शो(Light and sound show) का आनंद लें जो राजपूत राजाओं के साहस और भव्यता की दास्तां बताता है. सुखमहल में शाम को मनोरंजक नृत्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. शीश महल, दीवान-ए-आम और सुख महल की यात्रा करना न भूलें. पास की माओथा झील एक आकर्षक विशेषता है.

 

2. हवा महल

खूबसूरत नक्काशी दार झरोखों वाली यह इमारत बलुआ पत्थर से बनाई गई है. शायद ही ऐसा कोई होगा तो जयपुर जाकर हवामहल ना जाए. छत्ते के आकार में बना हवा महल जयपुर का एक मील का पत्थर है. ‘हवाओं का महल’ के रूप में भी जाना जाता है, यह पांच मंजिला इमारत 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए सड़क पर रोजमर्रा की जिंदगी और समारोहों को देखने के लिए बनाई गई थी, क्योंकि उन्हें बिना ढके सार्वजनिक उपस्थिति की अनुमति नहीं थी उनके चेहरे. इस महल में 953 खिड़कियां या चरखे हैं, जो जटिल डिजाइनों से सजाए गए हैं. हवा महल परिसर के भीतर एक संग्रहालय में लघु चित्रों और औपचारिक कवच जैसी प्रसिद्ध वस्तुएं हैं.

 

3. जंतर मंतर

जयपुर में जंतर मंतर दर्शनीय पर्यटन स्थल है, क्योंकि इसमें 27 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया का सबसे बड़ा पत्थर धूपघड़ी यानी सनडायल (विराट सम्राट यंत्र) है। इस स्थान का निर्माण पुराने समय में खगोलीय अतिथियों को देखने के लिए और सभी तरह की खगोलीय गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया गया था. पुराने समय में जब घड़ियां और कंपास नहीं होते थे उस समय पर जंतर मंतर में बने यह यंत्र बहुत ज्यादा उपयोग में लाए जाते थे. जयपुर के स्थित ऐतिहासिक स्थल का महत्व और ज्यादा इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि यह हमें अपने पुराने समय में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक और उनके  काम करने के बारे में बहुत कुछ दिखाता है. जंतर मंतर एक ऐसी ऐतिहासिक इमारत है जो सीधे तौर पर यह बताती है कि पुराने समय में भी जयपुर बहुत ज्यादा विकसित नगर था.महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा 1734 में निर्मित जंतर मंतर, एक खगोलीय वेधशाला है. यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है.

 

3. नाहरगढ़ किला 

1734 में सवाई राजा जयसिंह द्वारा यह बहुत ही खूबसूरत और बेहतरीन किला बनाया गया. इस किले के निर्माण के मुख्य उद्देश्य के बारे में बात की जाए तो वह आमेर की सुरक्षा सुनिश्चित करना था. आज भी पर्यटक जब यहां पर आते हैं तो किले में इस्तेमाल की गई वास्तुकला उन्हें बहुत ज्यादा आकर्षित करती हैं. नाहरगढ़ किले के ऐतिहासिक खंड के भीतर स्थित, नाहरगढ़ जैविक उद्यान बच्चों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक जरूरी जगह है. 2016 में, राम निवास जयपुर चिड़ियाघर को नाहरगढ़ जैविक पार्क में स्थानांतरित कर दिया गया था. नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीव सफारी के दौरान विभिन्न प्रकार के जानवरों को देखा जा सकता है. सबसे अधिक देखी जाने वाली प्रजातियों में रॉयल बंगाल टाइगर, लकड़बग्घा, तेंदुआ, मगरमच्छ, सुस्त भालू, हिमालयी काला भालू और पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं. एक बड़े स्थान में फैला यह पार्क ग्रेनाइट चट्टानों, पत्थर की चट्टानों और शुष्क पर्णपाती और उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों से बना है.

 

4. अल्बर्ट हॉल संग्रहालय

1887 में महाराजा माधो सिंह द्वितीय द्वारा इस संग्रहालय का निर्माण करवाया गया था.यह संग्रहालय मुगल काल,  दिल्ली सल्तनत और ब्रिटिश समय में जयपुर की स्थिति और उसकी संस्कृति के बारे में  एक संपूर्ण झलक पेश करता है.

संग्रहालय में कुछ बहुत ही बेहतरीन और अलग तरह के वाद्य यंत्र और कारीगरों द्वारा बनाई गई अलग-अलग तरह की मूर्तियां रखी गई है. इस संग्रहालय के खास बात है कि रात के समय यह रोशनी में बहुत ज्यादा खूबसूरत नजर आता है.

 

5.जल महल

जल महल एक पांच मंजिला महल है जिसमें से नीचे की चार मंजिली हमेशा मानसागर झील में डूबी रहती है. यह अपने आप में वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है और पर्यटक यहां पर शाम के वक्त आना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. शाम के समय यहां पर अलग-अलग तरह की रोशनी जलाई जाती हैं जिसकी वजह से जल महल का एक प्रतिबिंब पानी में नजर आता है जो बहुत ही खूबसूरत लगता है.राजपूतों की वास्तुकला का यह महल बहुत ही बड़ा नमूना है.

 

6.जयगढ़ किला

जयगढ़ किला जयपुर का सबसे शानदार किला है। यह जयवना तोप के लिए मशहूर है, जो दुनिया की सबसे बड़ी तोप मानी जाती है। जयगढ़ किला 1726 में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था। इसका नाम इसके निर्माता के नाम पर रखा गया है और इसे विजय का किला भी कहा जाता है क्योंकि इस पर कभी विजय नहीं प्राप्त किया गया है। जयगढ़ कंटीली झाड़ियों से ढकी पहाड़ियों के बीच स्थित है, जहां मेन गेट डूंगर दरवाजा तक जाने के लिए चढ़ाई वाली सड़कें हैं। यह किला अरावली पर्वत श्रृंखला पर चील का टीला (ईगल की पहाड़ी) पर स्थित है, जहां से माओथा झील और आमेर का किला दिखता है। मध्यकालीन की संरचना दीवा बुर्ज और ‘चील का टीला’ नाम का वॉचटावर लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं जो आपको पूरे शहर का मनमोहक दृश्य दिखाते हैं।

 

7. सिटी पैलेस

जयपुर में सिटी पैलेस एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और शहर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. सिटी पैलेस में प्रसिद्ध महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय है और यह जयपुर के शाही परिवार का निवास स्थान है. महल भारतीय, मुगल और यूरोपीय स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट मिश्रण है, जो इसके भव्य स्तंभों, जाली के काम या जाली के काम और नक्काशीदार संगमरमर के अंदरूनी हिस्सों में स्पष्ट है. इस विशाल परिसर में कई इमारतें, आंगन और खूबसूरत बगीचे हैं.

सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित, महल दीवान-ए-खास, महारानी पैलेस में एक हथियार प्रदर्शन और महाराजा की सवारी का एक संग्रहालय बग्गी खाना का घर है. चंद्र महल और मुबारक महल भी देखने लायक हैं. प्रीतम निवास चौक (मयूर आंगन) में मोर के पंख की तरह दिखने के लिए दरवाजे चित्रित हैं और दीवान-ए-आम महल के लघु चित्रों के संग्रह को प्रदर्शित करता है. मुबारक महल में प्रदर्शन वेशभूषा और वस्त्र हैं और शस्त्रागार बारीक-गढ़े गए खंजर और तलवारों को संरक्षित करने के लिए समर्पित है.

आइने, भित्तिचित्रों और जालियों से सजी दीवारों वाला यह महल गुजरे जमाने की झलक दिखलाता है। वर्तमान निवासी चंद्र महल में रहते हैं, जो घुमावदार छज्जों और गुंबददार छतों वाला बेहद खूबसूरत स्ट्रक्चर है, जहां इसकी सातों मंजिलों में अलग-अलग आर्किटेक्चरल स्टाइल है।

 

8. रामबाग पैलेस

महाराजा जय सिंह का घर माना जाने वाला रामबाग पैलेस अपनी जटिल और बेहद खूबसूरत वास्तु शिल्प के लिए जाना जाता है. इस पैलेस के खूबसूरत पर,  सुंदर गार्डन,  बैठक हॉल और आसपास बनी हुई कृत्रिम झीलें इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. अगर आप उस समय में शाही परिवारों के भव्य जीवन की शैली  की एक झलक लेना चाहते हैं तो आपको रामबाग पैलेस में एक बार जरूर जाना चाहिए.

 

9. मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर

हम सभी जानते हैं कि राजस्थान का नाम आते ही हमें वहां की परंपराएं और संस्कृति याद आ जाती हैं. मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर ना केवल स्थानीय लोगों में प्रसिद्ध है बल्कि पर्यटकों के लिए भी यह एक बहुत ही अच्छा दर्शनीय स्थल माना गया है. इस मंदिर का निर्माण 1761 में सेठ जय लाल पालीवाल ने करवाया था और इस मंदिर का जयपुर के पर्यटन में  काफी बड़ा योगदान है.

इन सबके अलावा गलताजी मंदिर जिसे बंदर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है,  बिरला मंदिर, स्वामीनारायण मंदिर,  पन्ना मीना का कुंड, कनक वृंदावन उद्यान, आभानेरी स्टेप वेल आदि कुछ ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो काफी ज्यादा खूबसूरत हैं और अगर आपके पास समय है तो आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए.

 

10. पन्ना मीना का कुंड

पन्ना मीना का कुंड, जिसे पन्ना मीना की बावली भी कहा जाता है, एक समृद्ध इतिहास वाला प्राचीन बावड़ी है। अपने समय में यह पानी का महत्वपूर्ण स्रोत हुआ करता था और सांप्रदायिक सभा स्थल के रूप में इसका इस्तेमाल होता था। 16वीं शताब्दी की इस बावड़ी में विशिष्ट गहरे दरवाजे, अष्टकोणीय मंडप और इसकी पूरी संरचना में क्रिस-क्रॉस सीढ़ी पैटर्न इसको मनमोहक खूबसूरती प्रदान करती है। आठ-स्तरीय इस बावड़ी का समान आकार वाला डिजाइन इतनी अच्छी तरह से बनाया गया है कि यह खूबसूरत तस्वीरों के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

जयपुर आओ और यहां घूमने ना जाओ तो क्या मतलब, देखें 10 बेहतरीन जगह