Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

साइकिलें पाकर खुशी से झूम उठी स्कूलों की छात्राएं, सरकारी स्कूलों की 14500 बालिकाओं को मिलेंगी निःशुल्क

साइकिलें पाकर खुशी से झूम उठी स्कूलों की छात्राएं, सरकारी स्कूलों की 14500 बालिकाओं को मिलेंगी निःशुल्क
Neha Joshi
April 29, 2024

राजस्थान सरकार पिछले लगभग 12 सालों से सरकारी स्कूलों में निःशुल्क साइकिल वितरण योजना चला रही है. इस योजना ने सरकारी स्कूलों से दूर होती जा रही बालिकाओं को न केवल दोबारा सरकारी स्कूलों से जोड़ा, बल्कि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका दिया. मुफ्त साईकिल मिलने से जहां छात्राओ के चेहरे पर मुस्कान आने लगी है, तो वहीं शिक्षा के प्रति उनका लगाव भी बढ़ने लगा है. इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली कक्षा 9 की छात्राओं को निशुल्क साइकिल प्रदान की जा रही है, ताकि संसाधनों के अभाव में और दूरी के कारण छात्राएं अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़े. 

डीडवाना जिले में 439 सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 14500 छात्राओं का निःशुल्क साइकिल योजना में चयन किया गया है. इन सभी छात्राओं को मई माह के अंत तक निशुल्क साइकिलें प्रदान की जाएगी. इसके लिए डीडवाना में साइकिलों के पार्ट्स पहुंच चुके हैं. इन पार्ट्स को मिस्त्री आपस में जोड़कर उन्हें साइकिल का रूप दे रहे हैं. जैसे-जैसे साइकिलें तैयार हो रही है, वैसे-वैसे स्कूलों में छात्राओं को साइकिलों का वितरण किया जा रहा है.

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना था मकसद

राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 में पढ़ने वाली छात्राओं को सरकारी स्कूलों से जोड़ने और उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से निशुल्क साइकिल वितरण योजना प्रारंभ की थी. सरकार की मंशा थी कि दूरदराज के इलाकों की जो छात्राएं स्कूल से दूरी की वजह से विद्यालय नहीं पहुंच सकती, या जिन्हें आर्थिक तंगी के कारण स्कूल आने-जाने में दिक्कतें होती हों, उन छात्राओं को साइकिल उपलब्ध करवाई जाए, ताकि छात्राएं अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़े.

इसके तहत सरकार यह योजना लेकर आई, ताकि जो छात्राएं स्कूल से 2 किलोमीटर की दूरी पर निवास करती है, उन्हें पैदल चलकर स्कूल जाने की समस्या से मुक्ति मिल सके और साइकिल जैसा साधन उपलब्ध होने से उनके समय की भी बचत हो सके. सरकार की यह योजना छात्राओं में बेहद लोकप्रिय हुई और परिणाम यह निकला की बड़ी संख्या में छात्राएं सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने लगी.

निःशुल्क साइकिलें पाकर खुल उठे छात्राओं के चेहरे

निःशुल्क साइकिल वितरण योजना गरीब बालिकाओं के साथ ही हर वर्ग की बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रेरित कर रही है और उन्हें बेहतर भविष्य की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाने का मौका दे रही है. राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली छात्राओं को साइकिल योजना से शिक्षा में अधिक अवसर मिल रहे हैं और वह अपनी पढ़ाई पर भी फोकस करने लगी है. निःशुल्क साइकिलें पाकर छात्राएं काफी उत्साहित और खुश नजर आ रही है.

 

 

 

छात्राओं के चेहरे पर साइकिल मिलने की खुशी साफ झलक रही है. छात्राओं का कहना है कि निशुल्क साइकिल मिलने से उन्हें काफी खुशी है और अब उन्हें अपनी स्कूल तक आने-जाने में कोई समस्या नहीं होगी. वे जल्दी स्कूल पहुंच सकेंगी, जिससे उनके समय की बचत होगी, साथ ही शिक्षा पर उनका फोकस और मजबूत होगा.

साइकिलें पाकर खुशी से झूम उठी स्कूलों की छात्राएं, सरकारी स्कूलों की 14500 बालिकाओं को मिलेंगी निःशुल्क

You May Also Like