राष्ट्रपति चुनाव का बजा बिगुल, 21 जुलाई को देश को मिलेगा नया राष्ट्रपति

The Fact India: राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) का बिगुल बज गया है. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को ख़त्म हो रहा है. लिहाजा ऐसे में अगला राष्ट्रपति इससे पहले चुन लिया जाएगा. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों की घोषणा कर दी. आयोग ने कहा कि कोई भी दल अपने सदस्यों के व्हिप जारी नहीं करेगा.

चुनाव आयोग के अनुसार 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए मतदान होगा. वहीं इसके लिए 15 जून को अधिसूचना जारी होगी. 29 जून को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है. मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी.

Daily Horoscope : जानिए क्या कहते हैं आपकी किस्मत के तारे (9 जून 2022)

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक मतदान संसद और विधानसभा में होंगे. वोट देने के लिए 1,2,3 लिखकर अपनी पसंद बतानी होगी, पहली पसंद न बताने पर वोट खारिज हो जाएगा. चुनावों के दौरान कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक नॉमिनेशन के लिए दिल्ली आना होगा. राज्यसभा के महासचिव चुनाव प्रभारी होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक राष्ट्रपति चुनाव 2022 में कुल 4,809 मतदाता मतदान करेंगे। कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकता.

9 Views