सुपोषित मां अभियान का आगाज,ईरानी ने कहा कोटा में लिखा जा रहा नया इतिहास

The Fact India: शनिवार को कोटा (Kota) में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के पहल पर सुपोषित मां अभियान की शुरुआत की गई. इस अभियान का आगाज करने केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी कोटा पहुंची. उन्होंने इस अभियान की तारीफ करते हुए एक हजार कुपोषित गर्भवती महिलाओं और किशोरियों को पोषण किट दी.

अभियान की शुरुआत से पहले कोटा (Kota) जिले के झुग्गी झोंपड़ी वाले इलाकों में 5000 किशोरियों व गर्भवती महिलाओं की स्क्रीनिंग की गयी. इनमें से 1000 महिलाओं व किशोरियों को कुपोषण से पीड़ित पाया गया जिन्हें अगले नौ महीने तक नि:शुल्क पौष्टिक आहार की किट दी जाएगी. . इस पोषण कीट में 17 किलो पोष्टिक आहार की साम्रगी होगी जो कुपोषण को खत्म करने के लिए मददगार बनेगी. यह अभियान सामाजिक संगठनों और जनसहभागिता से चलाया जाएगा.

निर्भया कांडः दोषी अक्षय का नया पैंतरा, दायर की नई दया याचिका

इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस मौके पर कहा कि मां स्वस्थ होगी तो बच्चा भी स्वस्थ होगा. उन्होंने मंच से ही संकल्प भी लिया कि अंतिम पंक्ति तक की कुपोषण की शिकार महिलाओं को अभियान से जोड़ा जाएगा.

उन्होंने कहा कि जनसहयोग और समाजिक संगठनों के सहयोग से एक परिवार एक गर्भवती महिला के प्रसव की जिम्मेदारी ले ताकि संसदीय क्षेत्र सुपोषित बन सके. दूसरे क्षेत्रों को इस अभियान से प्ररेणा मिले. वहीं केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस अभियान की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि कोटा में लिखा जा रहा है नया इतिहास, अब कोटा को जाना जाएगा मातृत्व के सम्मान के लिए भी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.