पाक सीमा के पास जैसलमेर में फहराया दुनिया का ‘सबसे बड़ा तिरंगा’, ऐसे है खास

The Fact India: आज यानी सेना दिवस के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर में दुनिया का सबसे बड़ा झंडा फहराया गया. यह झंडा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है. इसका वजन 1 हजार किलाग्राम हैं. इस झंडे की खास बात यह हैं कि इस झंडे को खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है. देश की स्वतंत्रता को 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राजस्थान के जैसलमेर जिलें में सेना सग्रंहालय के पहाड़ी की चोटी पर खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. आज यानि 15 जनवरी को सेना दिवस (Indian Army Day) है. इस झंडे की 225 फीट लंबाई है व 150 फीट चौड़ाई है. इस झंडे का वजन 1 हजार किलोग्राम है. जो कि खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है.

झंडा कितने एरिया में फैला हुआ है
यह झंडा जैसलमेर में सेना के स्टेशन के पास जोधपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक पहाड़ी पर झंडा फहराया गया. इस झंडे को लगाने के लिए दर्जनों मजदूर और जेसीबी मशीनों की जरुरत पड़ी. बताया जा रहा है कि यह झंडा लगभग 37, 500 वर्ग फुट के एरिया में फैला हुआ है.

दुनिया का सबसे बड़ा खादी का झंडा फहराने वाला तीसरा स्थान
लेह और मुंबई के बाद जैसलमेर तीसरी ऐसी जगह है, जहां खादी का तिरंगा लगाया गया. इससे पहले खादी के कपड़े से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज लद्दाख के लेह में गत 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर स्थापित किया गया था. गौरतलब है कि सीमावर्ती जिले में इससे पहले भी वॉर म्यूजियम और रेलवे स्टेशन पर तिरंगे फहराए गए हैं.

नागौर में कोहरे के कारण भिड़ी बस-कार, 4 लोगों की मौत 3 घायल

लेह में भी फहराया गया था 1400 किलो का झंडा
बता दें कि इससे पहले 2 अक्टूबर 2021 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 वीं जयंती के अवसर पर लद्दाख के लेह में खादी के कपड़े से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था. जिसका वजन 1400 किलो था और यह झंडा 225 फुट लंबा व 150 फुट चौड़ा था.

भारतीय सेना ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ये झंडा फहराया गया. मालूम हो कि यह झंडा भारतीय सेना के शौर्य को सम्मान देने के लिए देश में हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस यानी (Indian Army Day) मनाया जाता है. इस साल भी 74 वां सेना दिवस मनाया जा रहा है. सेना दिवस पर भारतीय सेना की वीरता, साहस और देश के लिए सेना के बलिदान को याद दिलाता हैं.