टेक कंपनियों के खिलाफ जंग, ट्रंप लाएंगे अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Donald trump
Donald Trump

The Fact India: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Trump) जल्द ही अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं. “TRUTH Social”  नाम का यह प्लेटफॉर्म अगले साल की शुरुआत में लांच होने वाला है. साथ ही इसका बीटा वर्जन चुनिंदा गेस्ट्स के लिए नवंबर में उपलब्ध हो जाएगा. दरअसल इस साल 6 जनवरी को ट्रंप समर्थकों की तरफ से अमेरिकी संसद में किए गए कैपिटल रायट के बाद ट्रंप को फेसबुक और ट्विटर ने बैन कर दिया था. तभी से ही ट्रंप इन कंपनियों के खिलाफ हैं. द न्यू ट्रंप मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप का कहना है कि वह मौजूदा लिबरल मीडिया संघ को चुनौती देने वाला एक सोशल नेटवर्क खड़ा करेगा और साथ ही सिलिकॉन वैली की बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ लड़ेगा,  जिन्होंने अपनी ताकतों का इस्तेमाल करके अमेरिका में विरोध की आवाज को दबाया है.

टेक कंपनियों के खिलाफ लड़ाई

इस ग्रुप के चेयरमैन ट्रंप ही होंगे. उन्होंने कहा कि उन्होंने TRUTH Social और TMTG को इसलिए बनाया है,  ताकि वो बड़ी टेक कंपनियों की तानाशाही के विरोध में खड़े हो सकें. साथ ही उन्होंने कहा कि हम ऐसी दुनिया में जी रहे हैं,  जहां तालिबान ट्विटर पर मौजूद है,  पर अमेरिका के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति को चुप करा दिया गया है.

उन्होंने कहा, “यह स्वीकार्य नहीं है. मैं जल्दी ही ट्रुथ सोशल पर अपना पहला ट्रुथ पोस्ट करने के लिए बेहद उत्साहित हूं. TMTG की स्थापना सभी लोगों को आवाज देने के उद्देश्य के तहत की गई है. मैं ट्रुथ सोशल पर अपने विचार साझा करने और बड़ी टेक कंपनियों से लड़ने के लिए तैयार हूं. मुझसे हर कोई पूछता है कि बड़ी टेक कंपनियों के खिलाफ कोई खड़ा क्यों नहीं होता? तो अब हम खड़े होंगे, बहुत जल्द.”

प्रियंका के साथ सेल्फी लेना महिला पुलिसकर्मियों को पड़ा भारी, बैठी जांच

TMTG+ नाम की सब्सक्रिप्शन सेना भी लॉन्च की जाएगी

फिलहाल ट्रुथ सोशल ऐप एपल ऐप स्टोर पर प्री-ऑर्डर पर अवेलेबल है. साथ ही टेस्टिंग के लिए इसका बीटा वर्जन नवंबर में लॉन्च किया जाएगा. जबकि 2022 के पहले तीन महीने में ऐप को अमेरिका में लॉन्च कर दिया जाएगा. न सिर्फ सोशल मीडिया सर्विस बल्कि वीडियो ऑन डिमांड के लिए TMTG+ नाम की सब्सक्रिप्शन सेवा भी लॉन्च किए जाने की योजना है, जिसमें एंटरटेनमेंट प्रोग्राम,  न्यूज, पॉडकास्ट और भी बहुत कुछ मिलेगा.

49 Views