गर्मियों में स्किन केयर के लिए टॉनिक का काम करती है ग्लिसरीन, इतने है फायदें

Uses of Glycerine

The Fact India: गर्मी के मौसम में स्किन की केयर करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में स्किन पर मुहांसे, सन बर्न और टैनिंग की परेशानी ज्यादा रहती है। तेज़ धूप और गर्म हवाएं स्किन का सारा रूप छीन लेती हैं, नतीजा स्किन रूखी और बेजान दिखती है। तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट स्किन की सारी रंगत छीन लेते हैं। आप भी चेहरे की केयर करना चाहती हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल (Uses of Glycerine) कीजिए।

ग्लिसरीन स्किन केयर के लिए टॉनिक का काम (Uses of Glycerine) करती है। चेहरे की झुर्रियां फाइन लाइन्स, ड्राई पैच, एजिंग, स्किन इंफेक्शन और चाहे किसी भी तरह की स्किन संबंधी परेशानी क्यों न हो ग्लिसरीन से बेहतर दूसरा विकल्प नहीं हो सकता। ग्लिसरीन हर तरह की स्किन के लिए अनुकूल है, खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए। आइए जानते है कि ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से कौन-कौन से फायदे पहुंचते हैं और उसे कैसे इस्तेमाल करें।

ग्लिसरीन का कैसे इस्तेमाल करें:
ग्लीसरीन (Uses of Glycerine) सफेद और गाढ़ा पदार्थ होता है इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाएं । इसलिए ध्यान रखें कि इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे पर पानी या गुलाब जल लगाएं। गुलाब जल इसे पतला करेगा और चेहरे पर चिपकेगा भी नहीं।

ग्लिसरीन का पेस्ट कैसे बनाएं:
1 कप गुलाब जल
¼ कप एलोवेरा जेल
1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन
1 बड़ा चम्मच नारियल तेल

ग्लिसरीन के स्किन के लिए फायदे:

गर्मी में स्किन कंडीशनर का काम करती है ग्लिसरीन:
ग्लिसरीन बेहतरीन स्किन कंडीशनर (Uses of Glycerine) है, जो नमी को स्किन में लॉक करती है। जिन लोगों की स्किन हर मौसम में ड्राई रहती है उनके लिए ये सुरक्षित और बेहद उपयोगी है। गर्मी में यह क्लींजर का काम करती है। गर्म मौसम में ऑयली स्किन वाली महिलाओं की स्किन से एक्सट्रा ऑयल निकालता है ऐसे में ग्लिसरीन को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करके चेहरे को क्लीन किया जा सकता है।

स्किन की कई समस्याओं का इलाज करती है ग्लीसरीन:
ग्लिसरीन स्किन की कई बीमारियों का इलाज (Uses of Glycerine) भी करती है। ग्लीसरीन में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते है, ये हमारी स्किन को सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

इन बातों का रखें ध्यान:
चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद ग्लिसरीन (Uses of Glycerine) और गुलाब जल के पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। गर्मी में ऑयली स्किन वाले लोग दिन में 2 बार ग्लिसरीन को टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि चेहरे पर ग्लीसरीन की सीमित मात्रा का ही इस्तेमाल करें।