Wonder Places: दुनियां की इन 5 जगहों पर प्रकृति तोड़ती है अपना नियम, नहीं होता सूर्यास्त

The Fact India: दिन की शुरुआत सूर्योदय से मानी जाती है और दिन का अंत सूर्यास्त से. इन दोनों ही समय पर आसमान में बड़ा मनमोहक दृश्य दिखाई पड़ता हैं. सूर्योदय और सूर्यास्त प्रकृति का नियम है पर क्या आपको पता है कि दुनिया में कई ऐसी भी जगह (Wonder Places) है जो इस नियम को नहीं मानती. जी हां, जहां सूर्यास्त नहीं होता हैं. विश्वास करना मुश्किल जरुर है पर यही सच है. तो चलिए आपको बताते है इन अचरज भरी जगहों के नाम जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता.

नॉर्वे

नॉर्वे उन दुर्लभ जगहों में से एक है जहां कभी रात नहीं होती. दरअसल नॉर्वे आर्क्टिक सर्कल के अंदर आता है. इस देश को लैंड ऑफ मिडनाइट सन भी कहते है. यहां मई महीने से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों के तक सूरज अस्त नहीं होता. नॉर्वे के स्वालबर्ड में 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरज लगातार अपनी रोशनी बिखेरता रहता है.

नुनावत कनाडा

कनाडा में एक छोटा सा शहर है जिसका नाम है नुनावत. इस छोटे शहर के उत्तर पश्चिमी हिस्से में लगभग दो महीने लगातार सूरज चमकता है. वहीं सर्दियों के दौरान यहां 30 दिन तक लगातार पूरी रात होती हैं. है ना ये बडा अजीब! पर सच भी हैं.  

आइसलैंड

यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा आइलैंड है आइसलैंड. यहां पर जून के महीने के वक़्त सूर्यास्त नहीं देखा जाता. यहां पर आप जून में हर वक्त सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते है.

बैरो, अलास्का

इस जगह मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता. केवल नवंबर में यहां रात होती है. इसे पोलर नाइट भी कहते हैं. यह जगह बेहद ही खूबसूरत है. बर्फ से ढ़के पहाड़ खूबसूरत ग्लेशियर इस जगह को आकर्षक बनाते हैं. आप भी यहां जाकर इस खूबसूरती का आनंद ले सकते है.

फिनलैंड

कई झीलों और आइसलैंड्स से घिरा हुआ ये देश बेहद सुंदर है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता हैं. यहां आपको नॉर्दन लाइट्स का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलता हैं. इन सब चीजों के साथ आप फिनलैंड में स्कीइंग कर सकते है साथ ही ग्लास इग्लू में रहने का अनुभव भी कर सकते हैं.

कोरोना वायरस के खतरे के बीच निपाह वायरस की दस्तक, जानिए कैसे बचा जाए

अगर आपको नेचर को करीब से देखने का शौक है तो ये सारी प्लेसेज (Wonder Places) आपके ट्रेवल गोल्स के लिए बेस्ट हैं. इन जगहों पर जाकर आपको अनूठे अनुभव मिलेंगे.