डायबिटीज के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं आम की पत्तियां, ऐसे करें सेवन ..

mango

डायबिटीज बीमारी बड़ी तेजी से अपना पैर पसार रही है.  इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है.  खासकर भारत में डायबिटीज के सबसे अधिक मरीज हैं.  यह एक लाइलाज बीमारी है जो एक बार लगने के बाद जिंदगी भर साथ रहती है.  विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन नहीं निकलने की वजह से होती है. इस बीमारी में सबसे बड़ा टास्क ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है.  अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं.  कई शोध में यह खुलासा हुआ है कि आम की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.  आइए जानते हैं-

आम ( mango) को फलों का राजा कहा जाता है.  आम के कई प्रकार हैं.  इनमें लंगड़ा आम को सबसे उत्तम माना जाना जाता है.  इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबति होते हैं.  चूंकि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को मीठा खाने की मनाही होती है.  इसके लिए डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही आम का सेवन करना चाहिए। हालांकि, डायबिटीज के मरीजों के लिए आम की पत्तियां संजीवनी बूटी बराबर है.  इसके इस्तेमाल से इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल होता है.  इसमें फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होती है, जो डायबिटीज में फायदेमंद होती हैं.

researchgate.net पर छपी एक शोध में आम की पत्तियों पर गहन अध्ययन किया गया है.  इस अध्ययन से पता चला है,  कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आम (mango) की पत्तियां संजीवनी बूटी समान हैं.  इसके सेवन से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होती है.  यह शोध चूहों पर किया गया था.  इसमें चूहों को खाने में आम की पत्तियों का चूर्ण मिलाकर दिया गया.  इस शोध के परिणाम में पाया गया कि आम की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सक्षम है.

कैसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आम (mango) की पत्तियों को दो तरह से सेवन कर सकते हैं.  इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालें.  इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए, तो पानी का सेवन करें.  वहीं, पत्तों को फेंक दें.  खासकर सुबह में खाली पेट आम की पत्तियों का पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है.  इसके अलावा आम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें और रोजाना सुबह में खाली पेट पानी में मिलाकर सेवन करें.  इन दोनों तरीकों के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को बहुत राहत मिलता है.