टीम इंडिया ने मैच से पहले देर रात तक की प्रैक्टिस, जाना पिच का हाल

The Fact India: राजस्थान में 8 साल के लंबे समय के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट मैच का आयोजन होने जा रहा है. राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 17 नवंबर को टीम इंडिया न्यूजीलैंड के साथ टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज (International Match Series) का पहला मैच खेलेगी. जिसमें टीम इंडिया के नए कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की यह पहली परीक्षा होगी.

कोच ने जाना पिच का हाल

प्रैक्टिस सेशन से पहले मैदान में पहुंचे टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने सबसे पहले पिच क्यूरेटर तापोश चटर्जी से पिच की जानकारी ली. उन्होंने पूछा कि मैदान में ओस कितनी रह सकती है, जिस पर चटर्जी ने कहा कि मैच 7 बजे शुरू होगा. ऐसे में मैच की शुरुआत से ही ओस पड़ना तय है. इस दौरान द्रविड़ के साथ टीम इंडिया की बैटिंग कोच विक्रम राठौर, बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे भी मौजूद रहे. साथ ही टीम के कप्तान ने पिच के चारों ओर घूमकर नमी और ओस जानने की कोशिश की. 

इसके अलावा सोमवार देर रात तक नए कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में भारतीय खिलाड़ियों ने सवाई मान सिंह स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया. माना जा सकता है कि यह सीरीज भारत के लिए एक तरह से रिवेंज सीरीज है. क्योंकि वर्ल्ड कप में भारत को पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में भारतीय टीम के पास अब कीवियों का हिसाब बराबर करने का मौका आया है. वहीं 3 मैच की टी-20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज भी खेली जाएगी.

इंडिया-न्यूजीलैंड के मैच के लिए जयपुर में बदला ट्रैफिक मूवमेंट, रूट्स हुए डाइवर्ट

कप्तान ने बढ़ाया हौसला

टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के नए कप्तान बने रोहित शर्मा ने इस प्रैक्टिस सेशन में गेंदबाजों के साथ काम किया. वो नेट पर बॉलिंग कर रहे गेंदबाजों को लाइन और लेंथ पर टिप्स देते नजर आए. आवेश खान, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और हर्षल पटेल के कंधों पर भारतीय गेंदबाजी का दारोमदार होगा.

टी-20 में सीरीज का जयपुर में पहला मैच

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी-20 फॉर्मेट में जयपुर में पहली बार आमने-सामने होने जा रही हैं. ओवर ऑल दोनों के बीच कुल 17 टी-20 मैच हुए हैं. इनमें से भारत को 6 और न्यूजीलैंड के 9 मैचों में जीत मिली है और दो मैच टाई रहे हैं. दोनों टाई मैच में भारत ने सुपर ओवर में जीत हासिल की थी. भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच अब तक 5 मैच हुए हैं. इनमें से 2 में भारत को और 3 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है.