NLU Jodhpur: राजस्थानियों को मिलेगा 25% कोटा, यूनिवर्सिटी से सहमति पत्र मिला

The Fact India: राजस्थान में लॉ पढ़ने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU Jodhpur) जोधपुर में अब प्रदेश के मूल निवासी छात्रों को प्रवेश में 25 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. ये आरक्षण यूजी और पीजी कोर्सेज के लिए रहेगा. निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विधानसभा में इसकी घोषणा की. बता दे NLU के कुलपति ने 13 सितंबर को राज्य सरकार को चिट्ठी भेज इसपर सहमति जताई थी. अब जल्द आरक्षण व्यवस्था लागू की जाएगी.

NLU जोधपुर 5 वीं रैंकिंग पर

NLU जोधपुर 5 वीं रैंकिंग पर है. इसके पहले चार रैंक वाले NLU (NLU Jodhpur) में स्टेट कोटा लागू है. इसके लिए राजस्थान के छात्रों के लिए भी 25 प्रतिशत कोटा लागू करने के नियमों के संशोधन अब लॉ यूनिवर्सिटी के जरिए किए जाएंगे. NLU जोधपुर में अभी यूजी पीजी में 664 विद्यार्थी है. अगले सत्र से राजस्थान के मूल निवासियों को 25 प्रतिशत सीटों पर स्टेट कोटे के तहत आरक्षण देने पर सहमति दे दी है. NLU ने कहा है कि वह 25% स्टेट कोटा देने को प्रतिबद्ध है.

सोलंकी का दावा- उन्हें हनी ट्रैप में फंसाया जा सकता है… महिलाओं के वीडियो भेजे गए

2018 में अवगत कराने के बाद अब मिल रहा है स्टेट कोटा

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की स्थापना के समय इसे अखिल भारतीय ही रखा गया, बाद में धीरे धीरे स्टेट कोटा लागू हुआ. आज देश के तीन चौथाई नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में स्टेट कोटा लागू है. राज्य सरकार ने नीतिगत फैसला करके NLU जोधपुर में भी स्टेट कोटा लागू करने का फैसला किया. NLU जोधपुर को मार्च 2018 में ही इस फैसले से अवगत करवा दिया गया था. पर काफी विचार विमर्श के बाद फैसले पर यूनिवर्सिटी  की मुहर लगी.