Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

अचानक बनने वाले रिश्ते को लेकर है कन्फ्यूजन, इन बातों से पहचान सकते हैं रिश्ते की गहराई

अचानक बनने वाले रिश्ते को लेकर है कन्फ्यूजन, इन बातों से पहचान सकते हैं रिश्ते की गहराई
Pooja Parmar
April 6, 2023

कुछ रिश्‍तों को हम बनाते नहीं, ये खुद हीं बनते जाते हैं और दो लोग बिना किसी शर्त या डिमांड के एक दूसरे का ख्‍याल रखने लगते हैं. यह ऐसा रिश्‍ता होता है जिसमें एक दूसरे की जरूरत, एक दूसरे की सुरक्षा और एक दूसरे को बेहतर बनाने और महसूस कराने का काम करता है. यह रिश्‍ता एक ऐसा कनेक्‍शन बनाता जाता है जिसमें शारीरिक रूप से करीब होना मायने नहीं रखता. यह रिश्‍ते स्‍थाई होते हैं और ऐसे रिश्‍ते आपको हर वक्‍त एक खास आनंद देते हैं. अगर आप भी किसी के साथ कुछ ऐसा भावनात्‍मक जुड़ाव महसूस कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप किन संकेतों की मदद से इसे पहचान सकते हैं.

एक दूसरे को जज नहीं करते- आप एक दूसरे को जज नहीं करते  हैं और दोनों जानते हैं कि बिना निर्णय लिए किस तरह एक दूसरे को बेहतर महसूस कराया जा सके. अगर साथी से कुछ गलत हुआ है तो आप समाधान निकालते हैं ना कि उसे जज करने बैठ जाते हैं और उसके बारे में गलत सोचने लगते हैं. यह भी भावनात्‍मक जुड़ाव का संकेत हो सकता है.

हर बात करते हैं शेयर- जब आप किसी के साथ भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं तो आप अपने मूल्यों, विश्वास और सपनों को खुलकर एक दूसरे के साथ साझा करते हैं. अगर आपको अपने पार्टनर के साथ ऐसा करने में घबराहट महसूस होती है तो इसका मतलब यह है कि आपके बीच भावनात्‍मक दूरियां हैं.

एक दूसरे की इच्‍छाओं और जरूरतों की परवाह- माइंडबॉडीग्रीन के मुताबिक, जब आप किसी की जरूरतों की परवाह करते हैं और वे आपकी परवाह करते हैं तो यह संकेत बताता है कि आप उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ चुके हैं. दरअसल, जब किसी के साथ भावनात्मक संबंध बनता है तो इंसान चाहता है कि वे हर हाल में खुश रहें. इसके लिए वह हर तरह से प्रयास करता है.

एक दूसरे की बात ध्‍यान से सुनते हैं- जब आपका साथी आपके पास परेशानी या चिंताओं के साथ आता है, तो आप अपना हर काम छोड़कर उसकी बात को सुनते हैं, जिससे आपका साथ पूरी बात खुल कर बता पाता है. ध्‍यान से सुनना भावनात्‍मक जुड़ाव होने का एक संकेत है.

गहराई से जानते हैं एक दूसरे को- आप एक दूसरे की हर बात जानते हैं, चाहे वह बात उसके बचपन की हो या बुरे वक्‍त की. आपके बीच गहरा संबंध होता है और आप एक दूसरे की खामियों और अच्‍छाई, दोनों को ही जानते हैं.

 

अचानक बनने वाले रिश्ते को लेकर है कन्फ्यूजन, इन बातों से पहचान सकते हैं रिश्ते की गहराई