Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

दुनिया के ताकतवर देशों में आता है भारत का नाम, जानिए कौैनसा है स्थान

दुनिया के ताकतवर देशों में आता है भारत का नाम, जानिए कौैनसा है स्थान
Pooja Parmar
April 10, 2024

फोर्ब्स ने इस साल के दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट को जारी कर दिया है. यह रैकिंग उनकी वैश्विक स्थिति और असर की बड़ी जांच के बाद दी जाती है. दुनिया में ताकत का पैमाना बहुआयामी है, जिसमें राजनीतिक असर, आर्थिक संसाधन और सैन्य शक्ति शामिल है. हर देश की शक्ति कई पहलुओं में उसकी शक्ति का संकेत देती है, जिसमें आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव, अंतर्राष्ट्रीय गठबंधनों में ताकत और प्रभावशाली सैन्य शक्ति शामिल है. विश्व के शक्तिशाली देशों की रैंकिंग के लिए पांच विशेष विशेषताओं के ‘स्कोर के समान भारित औसत’ पर आधारित है, जो इस प्रकार हैं:
एक नेता,
आर्थिक प्रभाव,
राजनीतिक प्रभाव,
मजबूत अंतरराष्ट्रीय गठबंधन, और
एक मजबूत सेना.

1. अमेरिका: अमेरिका एक वैश्विक महाशक्ति, प्रौद्योगिकी, वित्त और मनोरंजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी बना हुआ है. जो बाइडेन प्रशासन बुनियादी ढांचे के विकास और जलवायु परिवर्तन पहल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. अमेरिका कई अग्रणी तकनीकी कंपनियों का भी घर है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपनी मजबूत स्थिति में योगदान दे रहा है.

2. चीन: चीन 2024 में दुनिया के शीर्ष 10 शक्तिशाली देशों में दूसरे स्थान पर है. चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का दायरा बढ़ रहा है, अधिक से अधिक देश इस परियोजना में शामिल हो रहे हैं. इस पहल का उद्देश्य भूमि और समुद्री नेटवर्क के माध्यम से एशिया को अफ्रीका और यूरोप से जोड़कर आर्थिक विकास और व्यापार को बढ़ावा देना है. चीन विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता और 5जी में महत्वपूर्ण तकनीकी प्रगति कर रहा है, जिससे वह खुद को वैश्विक तकनीकी नेता के रूप में स्थापित कर रहा है।

3. रूस: रूस अपने विशाल प्राकृतिक संसाधनों और सैन्य क्षमताओं का लाभ उठाकर वैश्विक भूराजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. देश अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है. आने वाले वर्षों में रूस की कई मिशन लॉन्च करने की योजना है. इन मिशनों का उद्देश्य चंद्रमा और अन्य खगोलीय पिंडों का पता लगाना है, जो ब्रह्मांड की हमारी समझ में योगदान देता है.

4. जर्मनी: जर्मनी यूरोपीय संघ की हरित ऊर्जा पहल में अग्रणी है. देश नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन और कार्बन उत्सर्जन को कम करने पर ध्यान केंद्रित करता है.

5. ब्रिटेन: यूके ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार सौदों और वार्ता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. जिसका लक्ष्य नई आर्थिक साझेदारी स्थापित करना है. लंदन स्टार्टअप के लिए एक केंद्रीय केंद्र है.

6. दक्षिण कोरिया: दक्षिण कोरिया प्रौद्योगिकी और नवाचार में वैश्विक नेता बना हुआ है. देश कई अग्रणी तकनीकी कंपनियों का घर है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसकी मजबूत स्थिति में योगदान दे रही है.

7. फ्रांस: फ्रांस अपने डिजिटल परिवर्तन और हरित ऊर्जा पहल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. देश अपने उद्योगों के आधुनिकीकरण और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन पर काम कर रहा है.

8 जापान: नवीनतम हेनले पासपोर्ट सूचकांक में जापान 194 देशों में वीजा-मुक्त या आगमन पर वीजा पहुंच के साथ पहले स्थान पर है. जिससे उसका पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली में से एक बन गया है. अपनी कारों और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए जाना जाता है, यह 4.23 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ विश्व स्तर पर चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

9. सऊदी अरब: पेट्रोलियम उत्पादन सऊदी अरब की संपत्ति और शक्ति का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत बना हुआ है, क्योंकि देश सालाना 300 अरब डॉलर से अधिक मूल्य का तेल निर्यात करता है. इसके पास दुनिया के प्रमाणित कच्चे तेल भंडार का 17 प्रतिशत, लगभग 267,192 मिलियन बैरल है. अरब देशों में अमेरिका का सबसे करीबी सहयोगी होने के नाते, सऊदी अरब क्षेत्र में ओपेक देशों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. सऊदी अरब पर्यटकों और निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन और NEOM शहर जैसी विशाल परियोजनाओं में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है. यह फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी के लिए भी तैयार है.

10. संयुक्त अरब अमीरात: यूएई अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें चंद्रमा पर एक मिशन भेजने की योजना है. इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा की सतह का पता लगाना और चंद्रमा के बारे में हमारी समझ में योगदान देना है. यूएई वैश्विक तेल उद्योग में भी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में इसकी मजबूत स्थिति में योगदान देता है.

भारत का फोर्ब्स के ताकतवर देशों की सूची में 12वां स्थान है. INDIA दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी में शामिल है. जल्द ही भारत के दुनिया की 5वीं बढ़ी अर्थव्यवस्था से आगे बढ़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने की ओर आगे बढ़ रहा है.

दुनिया के ताकतवर देशों में आता है भारत का नाम, जानिए कौैनसा है स्थान