Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

इसराइल पर हमले के पीछे की कहानी, यहां पढ़े हमास की प्लानिंग स्टोरी

इसराइल पर हमले के पीछे की कहानी, यहां पढ़े हमास की प्लानिंग स्टोरी
Pooja Parmar
October 11, 2023

5 अक्टूबर, 2023 गुरुवार के दिन इजरायल के किबुत्ज में यहूदियों का त्योहार योम किप्पुर मनाया जा रहा था. एक हफ्ते चलने वाले त्योहार के आखिरी दिन इजरायल में जश्न चल रहा था. जिस वक्त इजरायल में जश्न चल रहा था, ठीक उसी वक्त बॉर्डर के पार गाजा पट्टी में हमास मुख्यालय में हलचल तेज थी.

हमास के सरगना ने अपने खास 1000 आतंकियों को तैयार रहने का हुक्म दिया. गाजा पट्टी में इजरायल बॉर्डर के करीब हमास के चुनिंदा आतंकी जुटने लगे थे. गाजा में जैसी सरगर्मी थी उससे साफ था कि कुछ बड़ा होने वाला है. हमास के टॉप कमांडर्स को एक खास आदेश का इंतजार था. इस आदेश के बाद खूनी खेल की शुरुआत होनी थी.

टॉप कमांडर्स के आदेश के पहले हमास के 1000 आतंकी अपने मिशन के लिए तैयार हो चुके थे. ये वो आतंकी थे जिन्हें हमास की लीडरशीप डेढ़ साल से एक खास मिशन के लिए ट्रेंड कर रही थी. हमास की साजिश और गाजा पट्टी में चल रही हलचल से अनजान इजरायल में लोग जश्न में डूबे थे. लोग म्यूजिक कॉर्निवल इन्जवॉय कर रहे थे.

वहीं गाजा पट्टी में हमास का कैडर हथियारों को सुरंगों के जरिए इजरायल बॉर्डर के करीब पहुंचा रहे थे. तेज रफ्तार बाइक्स, हैंग ग्लाइडर और बुलडोजर को बेहद गोपनीय तरीके इजरायल बॉर्डर के करीब पहुंचाया जा रहा था. जब ये सारी तैयारियां अपने अंजाम तक पहुंच गईं तो हमास लीडरशिप ने अपने कमांडर्स को ऑपरेशन अक्सा फ्लड शुरू करने का हुक्म दे दिया.

फरमान मिलते ही गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ रॉकेट की बरसात शुरू हो गई. एक के बाद एक पांच हजार से ज्यादा रॉकेट इजरायल की तरफ दागे गए. आसमान से बरसते रॉकेट्स के बीच इजरायल की एजेंसियां कुछ समझ पातीं, इससे पहले ही दुश्मन जमीन के रास्ते इजरायल में दाखिल हो चुका था. इजरायल के खिलाफ हमास का ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड शुरू हो गया था. इजरायल को निशाना बनाने के लिए हमास ने चौतरफा अटैक किया था.

हमास ने ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड में अपने बेहद खूंखार एक हजार आतंकियों को उतारा था. प्लान के पहले हिस्से में रॉकेट दागकर इजरायल के आयरन डोम सिस्टम को नाकाम किया गया. उसके बाद हैंग ग्लाइडर उड़ाने वाले हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसपैठ की. हमास के आतंकियों ने गाजा पट्टी से लगती इजरायल को सुरक्षित करने वाली सीमेंट की दीवार को तोड़ा और गोली बरसाता हमास आतंकियों का झुंड इजरायल में दाखिल हो गया.

अचानक हुए इस अटैक को लेकर इजरायल रिएक्ट करता इसे पहले तेज रफ्तार बाइक पर सवार हमास आतंकियों का एक दस्ता इजरायली सेना के सदर्न गाजा हेडक्वार्टर पर पहुंच गया. यहां हमास आतंकियों ने जैमर लगाए और इजरायल के कम्युनिकेशन सिस्टम को ध्वस्त कर दिया. ये सब कुछ इतनी तेजी से हुआ की इजरायल की एजेंसियों को कुछ समझने का वक्त ही नहीं मिला.

इसराइल पर हमले के पीछे की कहानी, यहां पढ़े हमास की प्लानिंग स्टोरी