Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

अब Gmail को ऑफलाइन एक्सेस कीजिए और आसानी से बैकअप भी लीजिए

The Fact India : ज़रा सोचिए, आपको कोई जरुरी ईमेल अपने Gmail अकाउंट पर सर्च करना हो और आपका इंटरनेट आपको धोका दे जाए. ऐसे हालात में आप क्या करेंगे? या तो आप इंटरनेट ठीक होने का इंतजार करेंगे और तब तक अपनी किस्मत को कोसेंगे. लेकिन बजाय इसके आप Google की तरफ से दिए गए एक उपाय को आजमा लें तो कैसा रहे. हम बात कर रहे हैं जीमेल अकाउंट को ऑफलाइन एक्सेस ( Gmail backup ) करने के बारे में.

जी हाँ, आपने एकदम सही सुना. अब आप जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस कर सकते है और बैकअप भी ले सकते है. अब आप पूछेंगे कि बैकअप की क्या जरूरत? जरूरत इसलिए हैं, क्योंकि ये डेटा की दुनिया है और यहां हैकिंग/डिवाइस खराब होना बहुत ही आम हैं. ऐसे में काम आता है बैकअप. अब जीमेल ऑफलाइन ( Gmail backup ) इस्तेमाल करना कैसे संभव है और बैकअप कैसे लेना है? आइए जानते हैं…

Gmail ऑफलाइन इस्तेमाल करना

Gmail को ऑफ़लाइन इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको Google chrome पर अपना जीमेल अकाउंट खोलना होगा। इसके बाद प्रोफाइल पिक्चर के पास सेटिंग्स में जाकर ‘ऑल सेटिंग्स ‘पर क्लिक कीजिए. यहाँ सेटिंग्स मेन्यू ओपन होगा जिसमें दूसरी पंक्ति में ( Gmail backup ) ऑफ़लाइन दिखेगा. बस उसे इनेबल कर दीजिए और इनेबल करने के बाद सबसे पहले आपको दिखेगा कि ईमेल आपके पर्सनल डिवाइस पर कितनी स्टोरेज खपत करेगा. बता दें कि, आप 7 से 90 दिन पुराने ईमेल को ऑफलाइन एक्सेस कर पाएंगे. साथ ही अटैचमेंट डाउनलोड करना या नहीं करना, वो भी आप पर निर्भर करेगा.

पेपर लीक करने वालों पर सरकार का शिकंजा, 10 साल की जेल और 10 करोड़ का लगेगा जुर्माना

आपको ये भी बता दें कि, इसमें सिक्योरिटी के लिए भी दो विकल्प मिलते हैं. पहले ऑप्शन को सिलेक्ट करने पर आपका डेटा लैपटॉप पर बना रहेगा. फिर भले आप जीमेल अकाउंट ( Gmail backup ) से लॉगआउट कर जाते हैं. लेकिन यदि आप दूसरे विकल्प के साथ जाते हैं तो लॉगआउट करते ही सिस्टम से भी आपका डेटा डिलीट हो जाएगा और आपको वापस से रीसिंक करना पड़ेगा. ऑफ़लाइन इनेबल होने पर इनबॉक्स के ऊपर ‘Ready for offline’ का पॉपअप भी नजर आएगा. अब यहाँ से ऑफ़लाइन मेल एक्सेस करने के लिए ब्राउजर पर mail.google.com ओपन कीजिए. आप चाहे तो इसे इसे बुकमार्क भी कर सकते हैं.

लगे हाथ ये भी जान लीजिए कि, Gmail का बैकअप कैसे ले सकते हैं ?

Gmail का बैकअप लेने के लिए ब्राउजर पर myaccount.google.com पर जाइए और अपने जीमेल अकाउंट से लॉगइन कीजिए. आप प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके manage your google account से भी सीधे यहां जा सकते हैं. इसके बाद अब manage your data & privacy पर क्लिक कीजिए. फिर थोड़ स्क्रॉल करके नीचे आएंगे तो, यहां पर आपको ‘डाउनलोड योर डेटा’ का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही google takeout विंडो ओपन हो जाएगा. इस विंडो पर आपको ( Gmail backup ) गूगल की तमाम सर्विस जैसे कैलेंडर, कॉन्टैक्ट, फ़ोटोज़ बैकअप आदि ऑप्शन दिखाई देंगे। सभी को डीसेलेक्ट कीजिए और स्क्रॉल करके मेल सेक्शन पर आ जाइए. यहां पर all mail data included पर क्लिक कीजिए.

यहाँ आप चाहें तो पूरे ईमेल अकाउंट का या फिर फ़ोल्डर के हिसाब से भी बैकअप बना सकते हैं. ऑप्शन चुनने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक कीजिए. यहाँ आपको मेल पर डाउनलोड लिंक के साथ और भी कई ऑप्शन जैसे ‘ऐड टू ड्राइव ‘, ‘ऐड टू ड्रॉपबॉक्स’ आदि मिल जाएंगे. बैकअप का साइज भी आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं. 1 जीबी से 50 जीबी तक. यदि बैकअप 2 जीबी से ऊपर का है तो यह अलग -अलग फ़ाइल में सेव होगा. यहाँ एक्सपोर्ट पर क्लिक करते ही गूगल बैकअप ( Gmail backup ) प्रोसेस स्टार्ट कर देगा. प्रोसेस होने पर आप बैकअप को फ़ाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं. यह लिंक 7 दिन के लिए वैलिड होती है. बैकअप zip फ़ाइल फॉर्मेट में सेव होगा. ज़िप फ़ोल्डर के अंदर बैकअप फ़ाइल को ओपन करने के लिए free viewer Mbox file जैसे ऐप की जरूरत होगी जो आप चाहे तो डाउनलोड कर सकते हैं.

143 Views