Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

गर्मी से बचाएंगे ये फूड्स

गर्मी से बचाएंगे ये फूड्स
Pooja Parmar
April 29, 2024

इस समय देश के ज्‍यादातर ह‍िस्‍से हीट वेव की चपेट में हैं. मौसम विज्ञान विभाग के मुताब‍िक 7 राज्यों में तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर में भी बढ़ती गर्मी के बीच अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में सवाल आता है कि इस हीट वेव से कैसे बचा जाए और अपने शरीर को कैसे इसके ल‍िए तैयार क‍िया जाए. आइए बताते हैं आपको ऐसे 5 फूड आइटम्‍स के बारे में, जो आपको इस हीट वेव से बचा सकते हैं.

लोग दफ्तरों में बैठकर कर काम करते हैं, लेकिन हजारों लोग ऐसे हैं, ज‍िन्‍हें इस च‍िलच‍िलाती गर्मी में सड़कों पर जाकर या बाहर रहकर अपना काम करना पड़ता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपका शरीर भीतर से इस गर्मी को सहने के ल‍िए तैयार हो. अक्‍सर हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स गर्मियों में पानी पीने और खुद को हाइड्रेड रखने की सलाह देते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 फूड आइटम्‍स के बारे में बता रहे हैं ज‍िन्‍हें आपको इस गर्मी में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बेल: इसे अंग्रेजी में वुड एप्‍पल भी कहा जाता है. इसके ऊपर का सख्‍त खोल हटाकर अंदर का गूदा खाया जाता है. इस फल में कई सारे और न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं जो आपको हीट स्‍ट्रोक, हैजा, दस्‍त या गट से जुड़ी समस्‍याओं से बचाता है. गर्मियों में बेल का जूस पीना या ये फल खाना आपके ल‍िए बहुत फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. बेल का जूस आपको आसानी से म‍िल जाएगा तो आप जब भी गर्मी में बाहर हों, कोशिश करें इसका जूस जरूर पीएं.

मेलन्‍स (तरबूज, खरबूजा आदि): गर्मी में आपको मेलन्‍स जरूर खाने चाहिए अब चाहे वो तरबूज हो या खरबूज. इनमें भरपूर मात्रा में वॉटर कंटेंट तो होता ही है साथ ही खूब फाइबर भी होता है. ये फल आपको हाइड्रेशन तो देंगे ही साथ ही आपको मैग्‍नेश‍ियम, पोटेश‍ियम, बी-कॉम्‍प्‍लैक्‍स व‍िटाम‍िन भी देंगे जो आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देंगे. इसके अलावा अगर आपका शरीर गर्मी में इलेक्‍ट्रोलाइट्स लूज कर रहा है, तब भी ये आपके ल‍िए फायदेमंद होता है.

दही और छाछ: गर्मियों में आपको इन दानों को अपना साथी बना लेना चाहिए. कई लोगों को गर्मी में गैस से जुड़ी परेशानी भी होती है. अगर जरा भी तीखा खा ल‍िया तो ये परेशानी और भी बढ़ जाती है. ऐसे में दही और छाछ न केवल आपको हाइड्रेड रखेंगे बल्‍कि ये प्रोबायोट‍िक के भी बहुत ही बढ़‍िया सोर्स भी होते हैं, जो इस सीजन में आपकी पेट की आंत से जुड़ी कोई भी परेशानी से आपको बचाएंगे.

नार‍ियल का पानी: ये इतना चमत्‍कारिक पेय है कि इसके गुण आपने कई बार सुने होंगे. कोशिश करें कि गर्मियों में द‍िन में एक बार नार‍ियल का पानी जरूर प‍िएं. साथ ही इसकी मलाई खाना भी न भूलें. ये आपको हाइड्रेड भी रखेगा और शरीर को इलेक्‍ट्रोलाइट्स लूस करता है, उसकी भी पूर्ती करेगा.

सब्‍जा सीड्स: सबसे पहले तो आप ये बात जान लें कि सब्‍जा और च‍िया सीड्स दोनों अलग-अलग होते हैं, एक नहीं. सब्‍जा को बेस‍िल के बीज के तौर पर भी जाना जाता है. दरअसल इसका प्राकृतिक गुण ठंडा होता है, ज‍िसे आप अपने नारियल पानी या ड‍िटॉक्‍स वॉटर में इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

 

गर्मी से बचाएंगे ये फूड्स