Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

Horoscope 2023 : जानिए क्या कहते हैं 2023 में आपकी किस्मत के तारे

The Fact India : नया साल 2023 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं। नव वर्ष में आपके मन में अनेक प्रश्न उठ रहे होंगे यथा यह साल मेरे लिए कैसा रहेगा ? मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ? क्या इस साल शादी होगी ? क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ? क्या संतान सुख मिलेगा ? व्यापार में वृद्धि होगी या नही ? नौकरी लगेगी की नही इत्यादि। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि आइए ग्रहों की स्थिति के आधार पर आपके प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास करते है। साल 2023 पिछले वर्ष 2022 से बहुत ही ज्यादा राहतभरा और प्रगति कारक साबित होने वाला है। हम सभी जानते हैं कि कोरोना देश- दुनिया के लोगों के लिए संकट लेकर आया। इस कोरोना महामारी के चलते आम आदमी से लेकर खास आदमी तक के जीवन को बुरी तरफ प्रभावित किया। नववर्ष 2023 आर्थिक तौर पर अच्छा रहने वाला है। साथ ही पिछले साल जो कार्य रुक गए थे उन सभी के कार्यों को गति मिलने वाली है। वर्ष 2023 में शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे। कालपुरुष की कुंडली में शनि दशम और एकादश भाव के स्वामी होकर एकादश भाव में गोचर करेंगे। इस गोचर के फलस्वरूप सृष्टि के सृजन की शक्ति आएगी। आमदनी की जो गति कोरोना की वजह से रुक गई थी, वह वापस आएगी। आमदनी के नए स्तोत्र बनेंगे। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। राहु मेष राशि में गोचर करेंगे और केतु तुला राशि में गोचर करेंगे। हालांकि राहु व केतु का यह गोचर अक्टूबर तक रहेगा। इस वर्ष मंगल वृषभ राशि से अपना सफर शुरू करते हुए धनु राशि पर अपने सफर का अंत करेंगे। वहीं 22 अप्रैल तक गुरु मीन राशि में गोचर करेंगे। 22 अप्रैल के बाद गुरु मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे, जिसके फलस्वरूप काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। 22 अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक गुरु और राहु की युति रहेगी। शुक्र इस वर्ष अपनी यात्रा कुम्भ राशि से शुरू करेंगे। मीन से होते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे और इस तरह आगे बढ़ते हुए साल के अंत तक वृश्चिक राशि तक का सफर तय करेंगे। इसी प्रकार बुध इस वर्ष अपने सफर की शुरुआत धनु राशि से करेंगे और अपने कर्म में आगे बढ़ते हुए वृश्चिक राशि पर अपना सफर समाप्त करेंगे। इस पूरे वर्ष में सबसे अधिक समय तक बुध, वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे, क्योंकि वृश्चिक राशि में बुध वक्री अवस्था में रहेंगे।

अनुराधा नक्षत्र में सूर्य, बुध और शुक्र होने से मौसम में अचानक बदलाव और राजनीतिक विवाद के योग, सूर्य, बुध और शुक्र का त्रिग्रही योग, संतुलित होगी बाजार की चाल

कुल मिलाकर साल 2023 सभी राशियों के लिए कुछ नया लेकर आने वाला है। साथ ही कुछ के लिए नए अनुभव लेकर आएगा और यह अनुभव आपको बदलाव के साथ सफलता की ओर लेकर जाएंगे। हालांकि इस साल उतार-चढ़ाव भी बना रहेगा लेकिन आपको सीखने को खूब मिलेगा। इसलिए जीवन में उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं बल्कि उससे कुछ नया सीखें। ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगें और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा। मेरी कोशिश यही होगी कि आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालुं ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि हर दिन एक जैसा नहीं होता। कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं। कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है। ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2023 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कैरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम – रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2023 का राशिफल कैसा रहेगा।

मेष राशि
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 के दौरान अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि यह वर्ष आपके जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष साबित होगा। कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी, जिनका हाथ थाम कर आप अपने जीवन में सफलता का स्वाद चख सकते हैं। कुछ असमंजस की स्थिति में रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपको आसान नहीं लगेगा। आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपको थोड़ा निरंकुश बनाएगी और आप अपने आसपास की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे। इस वर्ष की शुरुआत में नवम भाव में सूर्य और दशम भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको भरपूर मान सम्मान मिलेगा और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे। यह समय आपको लोकप्रियता प्रदान करेगा और यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी क्योंकि आपको जनता का पूरा समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, शासकीय लोगों से भी आपको सहयोग मिलने के प्रबल योग बनेंगे।

कैरियर
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि कैरियर के मामले में बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। दशम भाव के स्वामी शनि जनवरी माह में कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे जोकि कॅरियर के मामले में कुछ नई उपलब्धियां और आमदनी में बढ़ोतरी का संकेत करते हैं। इधर अच्छे प्रमोशन के साथ आपको अच्छी सैलरी मिलेगी और आपको अपने खुद के कार्य पर गर्व ही होगा। खास बात यह है कि नए क्षेत्रों में निवेश करने से आपको इस वर्ष लाभ हो सकता है, और व्यवसाय के संबंध में नए विचारों में आपकी रुचि हो सकती है। राहु और केतु का गोचर कार्यक्षेत्र में होने वाली धोखाधड़ी और परेशानियों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। नौकरी में पदोन्नति के योग की प्रबल संभावनाएं इस वर्ष बनने और कार्य में सक्रियता और महत्वपूर्ण निर्णय लेने का सबसे शुभ समय अप्रैल के बाद होगा,जब देवगुरू बृहस्पति आपकी राशि पर गोचर करेंगे जबकि वहीं नवंबर और दिसंबर का महीना आपकी ऊर्जा को धीमा कर सकता है।

आर्थिक स्थिति
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि पूरे वर्ष मेष राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और वित्तीय रूप से स्थिरता की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि खर्चे भी लगातार बने रहने वाले हैं। एकादश भाव में शनि महाराज की उपस्थिति आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी और आपकी आमदनी में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी लेकिन द्वादश भाव के बृहस्पति अप्रैल तक लगातार धार्मिक और अन्य गतिविधियों में खर्च करवाते रहेंगे। आप काफी दान पुण्य भी करेंगे। आर्थिक दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय शुभ परिणाम देगा,इस समय अवधि में आप आर्थिक जीवन में कोई अच्छा बदलाव होने की उम्मीद कर सकते हैं या फिर इस दौरान आपको किसी तरीके का आर्थिक लाभ भी हो सकता है लेकिन वर्ष की शुरुआत से ही राहु आपकी राशि में होंगे या समय आपके लिए संभल कर चलने का रहेगा कोई भी व्यापार या व्यवसाय साझेदारी में करने से पहले आपको अच्छी तरीके से विचार कर लेना चाहिए।

परिवार
साल की शुरुआत उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगी। आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे और परिवार को कम समय दे पाएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि काम के सिलसिले पर आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर जाना पड़े। यही स्थिति आपको और आपके परिवार के लोगों को थोड़ी कष्ट पूर्ण लगेगी लेकिन वर्ष के मध्य में आपका ध्यान परिवार की ओर ज्यादा रहेगा। घर में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे और शनि देव के एकादश भाव तथा देव गुरु बृहस्पति के प्रथम भाव में आने से पारिवारिक जीवन में सुख शांति और संपन्नता बढ़ेगी। साथ ही, धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों का माहौल तैयार होगा और घर के सभी सदस्य हंसी और खुशी के साथ अपना जीवन व्यतीत करेंगे। विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष राहु और केतु का गोचर आपके प्रथम और सप्तम भाव में होने से आपके परिवारिक जीवन में कुछ परेशानी आ सकती हैं। संतान संबंधित घर में कुछ शुभ कार्य भी हो सकते हैं जो आपको खुश रख सकते हैं। अप्रैल से लेकर अगस्त तक की अवधि परिवारिक दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है।

प्रेम – रोमांस
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मेष राशि के जातकों के लिए प्रेम के देवता शुक्र, जोकि आपकी कुंडली में विवाह के कारक भी हैं, वह वर्ष की शुरुआत में मकर राशि में गोचर करेंगे। मकर राशि शुक्र की मित्र राशि है जिसके परिणाम स्वरूप यदि आपका प्रेम संबंध आपके दफ्तर में है, तो आपको सफलता मिलती हुई दिख रही है। यदि आप अपने ऑफिस में किसी को पसंद करते हैं, तो जनवरी और फरवरी माह उनसे अपने दिल की भावनाएं कहने के लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा। बेझिझक होकर अपना प्रेम प्रस्ताव प्रस्तुत करें। सफलता मिलने के आसार हैं। 15 फरवरी से 15 मार्च के बीच एक नए रिश्ते की शुरुआत के लिए यह समय शुभ रहेगा। उसके बाद से वर्ष 2023 के अंतिम तीन महीने बहुत ही खूबसूरत रहेंगे, साथ ही आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना का विकास होगा जिससे रिश्ता परिपक्व होगा। आप अपने जीवन साथी के साथ किसी तीर्थ स्थल और खूबसूरत जगह पर घूमने भी जाएंगे और अपने दांपत्य जीवन में आई नीरसता को दूर करें।

शिक्षा
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को अपने शैक्षणिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति संकल्पित होकर लगे रहेंगे और संभव है कि अपनी एकाग्रता को बनाए रखने का हर संभव प्रयास करें जिसमें आप काफी हद तक सफल भी रहेंगे। जो छात्र सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और शीर्ष पर पहुंचना चाहते हैं, उन्हें कड़ी मेहनत करनी होगी। जो लोग सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए साल के पहले भाग में सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कम नजर आ रही है। हालांकि प्रयास हमेशा लोगों को सफल बनाते हैं। इसी तरह अतिरिक्त प्रयास करने से आपको भी वह मुकाम हासिल करने में मदद मिल सकती है, जिसे आप पाना चाहते हैं। अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय शिक्षा में परिणाम प्रदान करेगा और आप शिक्षा की ओर खुद ही उन्मुख हो जाएंगे। अक्टूबर से दिसंबर के बीच विदेश जाकर पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है और विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।

स्वास्थ्य
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत अच्छी नहीं रहेगी। मानसिक रूप से आप परेशान रहेंगे लेकिन अप्रैल के बाद देवगुरू बृहस्पति का गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत दिलायेगा। आपकी राशि में राहु, सप्तम भाव में केतु, दूसरे भाव में वक्री मंगल, दशम भाव में शनि और शुक्र की युति तथा द्वादश भाव में बृहस्पति का होना सेहत के लिए ज्यादा अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए जनवरी से लेकर अगस्त तक अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ेगी। विशेष रूप से मई और जुलाई के बीच का समय आपकी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। इस दौरान बुखार, टाइफाइड या फिर विषाणु जनित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। अगस्त के बाद से आपकी सेहत में सुधार आना शुरू हो जाएगा। स्वयं के ऊपर मानसिक तनाव को बिल्कुल भी हावी ना होने दें और प्रतिदिन सुबह की सैर पर जाने की आदत डाल लें। यदि आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना पाएंगे और ज्यादा लंबा जीवन आराम से और शांतिपूर्ण ढंग से व्यतीत कर पाएंगे।

ज्योतिष उपाय
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें । प्रत्येक मंगलवार व शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें। प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का व्रत रखें।

वृषभ राशि
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि यह साल आय के मामले में काफी कुछ लेकर आने वाला है। बहुत से उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इस वर्ष शनि आपकी कुंडली में भाग्य और कार्यक्षेत्र के स्वामी होकर दशम भाव में गोचर करेंगे। इस वजह से आपके कार्यक्षेत्र पर बहुत प्रभाव पड़ेगा, जो कि सकारात्मक रहने वाला है। आपके व्यापार में उन्नति देखने को मिलेगी। भाग्य का साथ मिलता रहा तो हर काम पूर्ण होगा। आपकी आमदनी तो बढ़ेगी, साथ ही साथ खर्च भी बढ़ेंगे। इस वर्ष में शनि भाग्य के मालिक होने की वजह से आपको बहुत सावधानियां रखनी पड़ेगी। यदि किसी कारणवश अपने अपने शनि को खराब किया तो आपका भाग्य खराब हो जाएगा और आपको बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इसी के साथ गुरु आपकी कुंडली के 11वें और 12वीं में भाव में गोचर करेंगे। 22 अप्रैल तक गुरु आप के ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी तथा आय के नए स्तोत्र मिलेंगे। आपके संबंध विदेशों से या विदेशी कंपनियों से स्थापित हो सकते हैं। जिससे आपको आश्चर्यजनक फायदे देखने को मिलेंगे। इस समय में आपको स्वास्थ्य का भी खासतौर पर ध्यान रखना होगा। चिकित्सालय में धन खर्च होता देखा जा रहा है। वर्ष के अंत में अक्टूबर माह में राहु और केतु अपना राशि परिवर्तन करेंगे। जिसके फलस्वरूप अचानक हो रहे खर्चे रुक जाएंगे तथा अचानक धन लाभ की स्थिति बनेगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

कैरियर
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वृषभ राशि के लिए करियर के दृष्टिकोण से आने वाला वर्ष काफी अच्छा रहने की उम्मीद है क्योंकि इस वर्ष के शुरूआत में शनि आपकी राशि के दशम में रहने वाले हैं , जिसके चलते आपके कार्य मेहनत का पूरा फल मिलेगा, यह वर्ष वृषभ राशि के जातकों के लिए एक अच्छा वर्ष होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बृहस्पति अप्रैल तक आपके ग्यारहवें भाव में रहेंगे जिसके फलस्वरूप आप अपने कार्यस्थल में बहुत लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित हैं तो भी आप बेहतर लाभ कमाएंगे। वर्ष के पहले भाग में आपके तृतीय भाव पर गुरु की दृष्टि होने के कारण पराक्रम का पूरा लाभ मिलने की प्रबल संभव बनती नजर आ रही है। आपकी मेहनत रंग लाएगी इस दौरान करियर में आपको कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है, अप्रैल के बाद बृहस्पति और राहु का संयुक्त गोचर विदेश से कोई लाभ मिलने का संकेत करता है, व्यावसायिक दृष्टिकोण से या वर्ष काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। शनि भगवान इस वर्ष कार्य और व्यापार में आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाले इस व्यावसायिक दृष्टिकोण से व्यापारियों के लिए अच्छा रहने वाला है।

आर्थिक स्थिति
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष इच्छाओं की पूर्ति अपने चरम पर होगी, जिसमें धन संबंधी इच्छाएं भी शामिल हैं। आप इस वर्ष कई निवेश अवसरों का लाभ उठा सकते हैं, जो आने वाले वर्षों में आपके वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगा। हालांकि, आप इस बात का ध्यान रखें कि त्वरित लाभ के लिए निवेश न करें। इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। साल के अंत तक आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस तरह की स्थिति के लिए पहले से ही तैयार रहें। बेहतर होगा कि शुरू से ही बचत करें। संकट काल में आपकी बचत की गई राशि आपके काफी काम आएगी। शनि लाभ भाव में अपनी मूलत्रिकोण राशि में आपको धन आगमन की नयी संभावनाएं बनाएंगे, लेकिन व्यापारी वर्ग इस समय बड़े निवेश से बचें कोई नया बिजनेस शुरू करना ठीक नहीं रहेगा लेकिन अप्रैल मध्य से आर्थिक स्थिति में सुधार के योग हैं ,इस दौरान बृहस्पति के शुभ प्रभाव से आपको कुछ राहत जरूर मिलेगी और अचानक से आपको विदेश से धन लाभ की स्थिति बनेगी।

परिवार
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि पारिवारिक जीवन को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत में आपका रुझान अपने परिवार पर रहेगा। इस समय में आप परिवार की खुशियों का पूरा ध्यान रखेंगे। भले ही आप स्वयं कुछ मानसिक दबाव में रहेंगे लेकिन परिवार में खुशी बनाए रखने की पूरी कोशिश करेंगे। अप्रैल से अगस्त के बीच पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा और किसी प्रियजन की स्वास्थ्य समस्याएं आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं। सितंबर से नवंबर के बीच पारिवारिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा। घर का माहौल भी धार्मिक रहेगा और परिवार में शुभ कार्य संपन्न होंगे। दिसंबर का महीना सामान्य रहेगा। इस दौरान लोगों के आवागमन से घर में उत्साह का माहौल बना रहेगा। शनि आपके नवम और दशम भाव के स्वामी होकर दशम भाव में ही विराजमान होंगे, क्योंकि दशम भाव शनिदेव का अपना भाव है तथा यहां पर शनिदेव अच्छे परिणाम ही देते हैं, इसलिए आपके पिता के साथ आपके संबंधों में अत्यधिक मधुरता आएगी तथा आपको आपके पिता का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। यह अवधि पिता के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगी। जो जातक अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते हैं,उन्हें अब निश्चिंत होने की जरूरत है क्योंकि अब उनके पिता के स्वास्थ्य में सुधार आने का समय आ चुका है। इस वर्ष आपको पैतृक संपत्ति भी प्राप्त हो सकती है।

प्रेम – रोमांस
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 में वृषभ राशि के लोग प्रेम संबंधों में अनुकूलता महसूस करेंगे। विशेष रूप से जनवरी से अप्रैल तक आपका रिश्ता बहुत मजबूत रहेगा। एक दूसरे पर अच्छा विश्वास भी रहेगा और आप एक दूसरे के साथ विवाह के बंधन में भी बन सकते हैं और घर में शहनाईयां गूंज सकती हैं। अविवाहित लोगों को भी इस दौरान विवाह की सौगात मिल सकती है। अक्टूबर का महीना आपके रिश्ते में विशेष रूप से रोमांस बढ़ाने वाला साबित होगा लेकिन दिसंबर के महीने में थोड़ी सी सतर्कता रखें। इस दौरान कम्युनिकेशन गड़बड़ होने से एक दूसरे से विरोधाभास हो सकता है और रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। हालांकि यह पूरा वर्ष आपको आपके रिश्ते के लिए काफी हद तक अच्छा अनुभव कराएगा और आपकी अपने प्रियतम से नजदीकियां बनी रहेगी। 26 अक्टूबर से दिसंबर 30 दिसंबर तक का समय आपके रिश्तों के लिए तो शुभ रहेगा, परंतु संभावना रहेगी कि आप अपने प्रेमी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चिंतित रह सकते हैं। इस समय में जिन लोगों के विवाह होने हैं, उन्हें केवल एक बात का ध्यान रख कर चलना होगा कि अपने प्रेमी से किसी भी बात पर बहस ना करें, अन्यथा आप में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। और कई बार यह मनमुटाव इतने बढ़ सकते हैं, कि आपका संबंध टूट भी सकता है।

शिक्षा
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी। आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे विद्यार्थियों का सपना कुछ विलंब के साथ पूरा होने के योग बनेंगे। ऐसी संभावना भी है कि नवंबर का महीना विशेष रूप से आपको सफलता दिला सकता है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अपनी मेहनत का उचित प्रतिफल प्राप्त होगा और पसंदीदा विषयों को पढ़ने का मौका मिलेगा। विदेश जाकर पढ़ने का सपना देख रहे विद्यार्थियों की मुराद इस वर्ष अवश्य पूरी हो सकती है। अप्रैल से जून के बीच उनके देश जाने के योग विशेष रूप से बनेंगे। वर्ष की शुरुआत से शनि की सातवीं दृष्टि आपके पंचम भाव पर रहेगी, इस समय आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें अप्रैल के पश्चात देवगुरू बृहस्पति का गोचर आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा किसी विदेशी संस्थान में दाखिला मिल सकता है उच्च शिक्षा लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपका यह सपना इस वर्ष जरूर पूरा हो जाएगा।

स्वास्थ्य
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस साल आपको सेहत से जुड़े मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। इस अवधि के दौरान शनि और बृहस्पति की स्थिति का परिवर्तन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। बृहस्पति का गोचर आपको अपनी पुरानी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करेगा। शनि के गोचर से आपके स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। अगर आप लंबे समय से चल रही किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो आप इससे निजात पा सकते हैं। सेहत में सुधार के अलावा यह अवधि आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से भी निजात दिला सकती है। माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। माता की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी आपका मानसिक तनाव बढ़ा सकती हैं। साल के अंत में आप किसी शारीरिक चोट या दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। आपको अपनी त्वचा और आंखों का विशेष ध्यान रखना होगा। इस दौरान आप अपने स्क्रीन टाइम में कटौती करें। डायबिटीज के मरीजों को अपना औसत से ज्यादा ख्याल रखना होगा। आपको अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है। आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। नियमित सैर करें और स्वस्थ आहार का सेवन करें।

ज्योतिष उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें। शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें। शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें।

मिथुन राशि
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2023 मिथुन राशि के जातकों के जीवन में एक बड़ा अच्छा वर्ष साबित हो सकता है क्योंकि सर्वप्रथम शनि की ढैया समाप्त होने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आप जीवन के क्षेत्रों में आगे बढ़ पाएंगे क्योंकि आपका भाग्य आपके साथ खड़ा नजर आएगा और भाग्य की प्रबलता हर मुश्किल को आसान बना देगी, साथ ही रुके हुए काम भी बनने लगेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा। यह वर्ष कई मामलों में आपके लिए अच्छा रहने वाला है। कुछ एक ऐसे क्षेत्र होंगे, जहां ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन वह क्षेत्र भी आपकी समझदारी से सुधर सकते हैं। आपको आगे के लेख में यह जानने को मिलेगा कि वह कौन से क्षेत्र हैं, जिनमें आपको ज्यादा ध्यान देना है। वर्ष की शुरुआत में आप मानसिक तनाव महसूस करेंगे क्योंकि शनि अष्टम भाव से निकलने वाले होंगे। 17 जनवरी को जैसे ही शनि मकर राशि छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, आपकी कंटक शनि की स्थिति समाप्त हो जाएगी और आप बहुत अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस प्रकार जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे थे या जो काम रुके हुए थे, वह पूरे होने लगेंगे और आपका मानसिक तनाव भी बहुत हद तक दूर हो जाएगा। आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी और आपके आसपास की परिस्थितियां धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आपका भाग्य हर जगह आपकी मदद कर रहा है। इस दौरान लंबी यात्राओं के योग बनेंगे और विदेश प्रवास की स्थिति बन सकती है। आपका मन धार्मिक क्रियाकलापों में भी खूब लगेगा।

कैरियर
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया इस साल आपको कैरियर के क्षेत्र में कई अवसर मिल सकते हैं। करियर में आपको अच्छे परिणाम मिलेगे जनवरी से शनि का गोचर आपके नवम भाव पर होगा इससे भाग्य का साथ मिलेगा साथ ही पुरानी समस्या जो पहले से बनी हुई थी, वह दूर होगी आपके करियर में कई तरह के नए अवसर मिलेंगे जून महीने से लेकर नवम्बर तक सावधानी रखें। इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। क्योंकि सहकर्मियों के सहयोग से आपको कई मौके मिलेंगे। इससे आपको बहुत लाभ होगा और कार्यक्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी। इस दौरान आप हर काम को समय से पहले पूरा करने में सफल रहेंगे। इस वर्ष गुरु आपकी राशि के दशम भाव का स्वामी होकर वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के अष्टम भाव में स्थित होकर अप्रैल तक वहीं रहेगा। इस दौरान आपको अपने करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप इन सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम रहेंगे। आपके बॉस आपकी मेहनत और काम के प्रति समर्पण से प्रभावित होंगे। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपको सफलता मिल सकती है।

आर्थिक स्थिति
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष 2023 में आपको शेयर बाजार से लाभ होगा। प्रॉपर्टी से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं। मार्च आर्थिक रूप से आपके लिए अच्छा रहेगा। आय के स्रोत को बढ़ाने में आपको सफलता मिलेगी। वित्तीय लेनदेन के दौरान बचत करें। अपनों से आपको नुकसान हो सकता है। लंबे समय से रुके हुए धन से आपको लाभ होगा। इस समय आप खर्चा भी खूब करेंगे लेकिन अच्छी आमदनी से आपको कोई परेशानी नहीं होगी। वर्ष की शुरुआत में शनि देव आपके भाग्य स्थान में गोचर करेंगे इससे आपको धन लाभ होगा इस स्थिति में आपको अत्यधिक चिंतन को छोड़कर कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होगी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा । यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों को मनचाहा फल देगा। राहु केतु आपको आपके आमदनी के स्रोत बढ़ाने का योग बना रहे हैं, लेकिन देवगुरू बृहस्पति आपके दशम भाव में सोच-समझ कर निर्णय लेने की आवश्यकता पर बल दे रहे हैं । कुल मिलाकर वर्ष भर आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

परिवार
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि यह वर्ष आपके पारिवारिक जीवन बहुत बढ़िया रहेगा। काफी सुखद और खुशहाल रहेंगे। आपका परिवार में मान सम्मान बना रहेगा। रिश्तों में मिठास रहेगी साथ ही माता-पिता की सेहत अच्छी रहने से परिवार का वातावरण भी खुशनुमा रहेगा। आप माता-पिता को कोई धार्मिक यात्रा करवा सकते हैं। संतान की उच्चस्तरीय शिक्षा में दाखिला हो सकता है। परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस वर्ष संभव है।मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अच्छी रहेगी। बृहस्पति महाराज आपके चतुर्थ भाव और दूसरे भाव पर पूर्ण दृष्टि डालते रहेंगे जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में तनाव कम होगा। एक दूसरे के प्रति अपनत्व की भावना बढ़ेगी और परिवार में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जब बुध का गोचर अक्टूबर के महीने में आपके चतुर्थ भाव में होगा, तब काफी समस्याओं में कमी आएगी और आप अपने पारिवारिक जीवन में खुश नजर आएंगे। माता पिता के आशीर्वाद से आपके सारे काम बनेंगे और घर में खुशहाली आएगी। 22 अप्रैल को बृहस्पति महाराज आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे जिससे परिवार की प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

प्रेम – रोमांस
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि प्रेम प्रसंग के मामले में यह वर्ष आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। क्योंकि आपके प्रेम संबंधों के मालिक ही शुक्र ग्रह हैं, तो शुक्र इस वक्त आप को विभिन्न प्रकार के फल देंगे। साल की शुरुआत आपके रिश्ते के लिए बेहतरीन हो सकती है। जिन लोगों से उनके प्रेम बिछड़ चुके थे, उनके प्रेमी-प्रेमिका उनके जीवन में वापस दस्तक दे सकते हैं 1 जनवरी से 15 फरवरी के बीच जो लोग अपने प्रेम को विवाह में परिवर्तित करना चाहते हैं, उनके लिए नवंबर का समय सर्वश्रेष्ठ रहेगा। तथा जिन लोगों के जीवन में कोई प्रेम नहीं है, उनके लिए भी नवंबर का महीना काफी फलदायी रहने वाला है, उन्हें नया प्रेमी या प्रेमिका मिल सकते हैं। शादीशुदा व्यक्तियों के लिए यह साल काफी प्रेम पूर्ण रहने वाला है। उनके जीवन में इस साल कोई भी नकारात्मक प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। उनकी शादीशुदा जिंदगी आरामदायक रहेगी। जनवरी से मार्च तक का समय अपने प्रेमी के साथ दूरगामी यात्रा का बन सकता है। जो लोग संतान की इच्छा रखते हैं, उन्हें इस साल के अंत में खुशखबरी मिल सकती है।

शिक्षा
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि मिथुन राशि के छात्रों के लिए यह साल पढ़ाई के लिहाज से अच्छा रहेगा। इस साल छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के काफी बड़े और बेहतर मौके मिलेंगे, जिसे भुनाने का मौका नहीं चूकना चाहिए। अध्ययन क्षेत्र और उसकी स्थिति गुरु ग्रह द्वारा शासित है। वर्तमान में गुरु गोचर कर रहा है, इसलिए जब तक गुरु इस राशि में रहेगा, तब तक मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह समय अध्ययन के क्षेत्र में बेहतर दिखाई दे रहा है। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, चाहे वह शैक्षणिक, प्रतिस्पर्धी या उच्चतर हो, इस अवधि के दौरान परीक्षा के दौरान बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस वर्ष आप मानसिक रूप से परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा। मिथुन राशि के जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश क