Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

भारत को 209 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का चैंपियन बना; आईसीसी की सभी ट्रॉफी पर कब्जा करने वाली पहली टीम बनी

भारत को 209 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का चैंपियन बना; आईसीसी की सभी ट्रॉफी पर कब्जा करने वाली पहली टीम बनी
Santosh Pandey
June 11, 2023

The Fact India: भारत लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्‍ल्‍यूटीसी) का फाइनल मुकाबला हार गया है। लंदन के द केनिंग्टन ओवल मैदान पर भारत और ऑस्‍ट्रेलिाय के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल मैच खेला गया। रविवार को मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 209 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया पहली बार डब्‍ल्‍यूटीसी चैंपियन बन गई है। वहीं, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाली पहली टीम है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम भी है।

 

डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारत का यह फैसला बेहद खराब साबित हुआ। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। ऑस्ट्रेलिया ने ट्रेवीस हेड (174 गेंद में 163 रन) और स्टीव स्मिथ (268 गेंद में 121 रन) के शतकों की मदद से पहली पारी में 469 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 296 रन ढेर हो गई थी। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्‍यादा 89 रन का योगदान दिया। शार्दुल ठाकुर 51 और रवींद्र जडेजा ने 48 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 173 रन की बढ़त मिली थी।

 

दूसरी पारी में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 8 विकेट खोकर 280 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन लंच के बाद पारी घोषित की और भारत को 444 रनों का लक्ष्य दिया है। यह लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक था। लेकिन फिर भी भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि भारत कोई न कोई चमत्कार करेगा और इस लक्ष्य को पाने कि कोशिश करेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और भारतीय टीम एक बार फिर ताश के पत्तों कि तरह बिखर गई।

 

दूसरी पारी में 444 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। रोहित और गिल ने 41 रन की साझेदारी की, लेकिन 18 रन के निजी स्कोर पर गिल विवादित तरीके से कैच आउट हो गए। इसके बाद रोहित भी 43 रन के निजी स्कोर पर नाथन लियोन का शिकार बने। वहीं, चेतेश्वर पुजारा 27 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। इसके बाद विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने बेहतरीन साझेदारी की और भारतीय टीम मैच में बनी हुई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 164 रन था। विराट कोहली 44 और रहाणे 20 रन बनाकर खेल रहे थे।

 

लेकिन आखिरी दिन (रविवार) भारत के लिए अच्छा नहीं रहा। 179 रन के स्कोर पर भारत का चौथा विकेट गिरा। विराट कोहली 78 गेंद में 49 रन बनाकर आउट हुए। ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर उन्होंने शॉट खेलने की कोशिश की और बोलैंड की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने शानदार कैच पकड़ा। इसके तुरंत बाद रवींद्र जडेजा खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। बोलैंड ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।

 

212 रन के स्कोर पर भारत को बहुत बड़ा झटका लगा। पहली पारी में भारत के लिए शानदार बल्लेबाजी करने वाले अजिंक्य रहाणे 108 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हो गए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। इसके तुरंत बाद शार्दुल ठाकुर को नाथन लियोन ने डक पर आउट किया।

 

220 रन के स्कोर पर भारत का आठवां विकेट गिरा। उमेश यादव 12 गेंद में एक रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। इसी के साथ लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत हार गया और ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बन गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने चार, स्कॉट बोलैंड ने तीन, मिचेल स्टार्क ने दो और पेट कमिंस ने एक विकेट झटके।

भारत को 209 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का चैंपियन बना; आईसीसी की सभी ट्रॉफी पर कब्जा करने वाली पहली टीम बनी

You May Also Like