Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को है ये बीमारी, जल्द ही होगी सर्जरी

बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को है ये बीमारी, जल्द ही होगी सर्जरी
Pooja Parmar
January 9, 2024

इंडियन क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव  जिन्हें स्काई के नाम से भी जाना जाता है उन्हें स्पोर्ट्स हर्निया है. यह बीमारी हर्निया की तरह ही है लेकिन स्पोर्ट्स हर्निया ज्यादातर एथलिट्स को होता है.  स्पोर्ट्स हर्निया एक खास तरह की मेडिकल कंडीशन है. यह खासकर एथलीटों यानि स्पोर्ट्स पर्सन को होता है. अगर यह दिक्कत किसी स्पोर्ट्स पर्सन को हो जाए तो काफी ज्यादा परेशान कर सकती है. दरअसल, इसमें फिजिकल एक्टिविटी , दौड़भाग करने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों पर असर पड़ने लगता है. जिसके कारण वह फट या चोटिल हो जाती है. इस मेडिकल कंडीशन को स्पोर्ट्स हर्निया कहा जाता है. अगर इसका समय रहते इलाज नहीं करवाया गया तो यह काफी ज्यादा दिक्कत पैदा कर सकती है. यह स्ट्रेसफुल एथलेटिक काफी ज्यादा परेशान कर सकती है. हाल ही में क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव को स्पोर्ट्स हर्निया की बीमारी का पता चला है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर स्पोर्ट्स हर्निया को लेकर चर्चा जोरों पर है. खिलाड़ी जल्द ही सर्जरी करवाने वाले हैं. जिसके कारण वह कुछ वक्त के लिए मैदान से बाहर रहेंगे. 

क्या होता है स्पोर्ट्स हर्निया?

स्पोर्ट्स हर्निया एथलेटिक प्यूबल्जिया, स्पोर्ट्समैन हर्निया और गिलमोर ग्रोइन के नाम से भी जाना जाता है. पेट के निचले हिस्से अगर किसी वजह से चोट लग जाए तो क्रोनिक दर्द का कारण बन सकती है. स्पोर्ट्स हर्निया चोट लगने के कारण होता है. इसके शुरुआती लक्षण में सीने में जलन होने लगता है. जिसके कारण उसे पूरे एरिया में दर्द और सेंसिटिव होने लगता है. स्पोर्ट्स हर्निया को आप आम हर्निया न समझें. मेडिकल साइंस की भाषा में इसे स्पोर्ट्स हर्निया को "एथलेटिक प्यूबैल्जिया" कहते हैं. हालांकि हर्निया और स्पोर्ट्स हर्निया के लक्षण सामान्य होते हैं. इसके शुरुआती लक्षण में पेट के निचले हिस्से और कमर में हल्का दर्द होने लगता है. टिश्यू डैमेज होने लगते हैं. 

स्पोर्ट्स हर्निया कैसे ठीक हो सकता है?

हर्निया की बीमारी में पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. अगर इसे वक्त रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो यह गंभीर रूप ले सकती है. इसमें रेस्ट, फिजिकल थेरेपी और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स जिससे इसको कंट्रोल किया जा सकता है. स्पोर्ट्स हर्निया को बिना सर्जरी के भी ठीक किया जा सकता है. लेकिन हर्निया ने गंभीर रूप ले लिया है तो सर्जरी करवाना बेहद जरूरी है. यदि अगर मरीज को काफी समय से दर्द हो रहा है. तब सर्जरी की स्थिति हो सकती है. 

स्पोर्ट्स हर्निया से ठीक होने में कितना समय लगता है?

स्पोर्ट्स हर्निया ठीक होने में वक्त लग सकता है. मॉर्डन इलाज के जरिए 6-8 सप्ताह में इसके लक्षणों को देखते हुए सुधार किया जा सकता है. हर्निया से ठीक होकर खिलाड़ी 6-12 सप्ताह के बीच वापस ठीक हो कर खेल पर लौट सकते हैं. 

बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को है ये बीमारी, जल्द ही होगी सर्जरी

You May Also Like